पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

नौतपा से पहले तपा:सीजन में पहली बार 440 के पार पारा, सुबह 11 से शाम 7 बजे तक 8 घंटे 400 पर रहा तापमान

अशोकनगर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बुधवार को अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री पहुंचा, गर्मी से परेशान हुए लोग

नौ तपा से पहले ही गर्मी के तेवर झुलसाने वाले हो गए हैं। राजस्थान की ओर से आने वाली गर्म हवा ने शुक्रवार को फिर बैचेनी बढ़ा दी। तपन के बीच पारा भी सुबह 11 से शाम 7 बजे तक 40 डिग्री के ऊपर बना रहा। इस कारण लोगों ने तपन का अहसास भी किया। मौसम विभाग ने 29 मई तक इसी तरह तेज गर्मी की संभावना जताई है।
9 मई को 43.2 डिग्री तक पारा चढ़ने के बाद लगातार पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से तापमान गिरता रहा। लेकिन नौतपा लगने के तीन दिन पहले ही गर्मी ने फिर तेवर दिखा दिए। शुक्रवार को पहली बार पारा 44 डिग्री को क्रास कर गया। इस दौरान अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री रहा जो सामान्य की तुलना में 1.2 डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम तापमान भी 26 डिग्री दर्ज किया गया। इस बीच सुबह 11 बजे 40 डिग्री तक पहुंचा पारा दोपहर 3.30 बजे 44.2 डिग्री तक पहुंच गया। इस दौरान शाम को 7 बजे तक पारा 40 डिग्री के ऊपर बना रहा।

सुबह से ही चले कूलर पंखे, गर्मी ने किया परेशान 
गर्मी के तेवर सुबह 11 बजे से ही दिखने लगे।  सुबह 11 बजे 40 डिग्री के आंकड़े को छूने के बाद भले ही पारे की चाल दोपहर 3.30 बजे 44.2 डिग्री तक पहुंच गई। इसके चलते दिन में सुबह 11 से शाम 7 बजे तक तापमान 40 डिग्री तक होने की वजह से लोग कूलर, पंखों के सामने बैठे रहे। वहीं दोपहर को पारा चढ़ा रहने की वजह से दिन भर गर्म हवा चलती रही उल्लेखनीय है कि 25 मई से नौतपा शुरू होने वाले हैं। ऐसे में अनुमान है कि इन दिनों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है।

तूफान का नमी खींचना भी गर्मी बढ़ने की 1 वजह

मौसम विभाग के अनुसार अम्फान तूफान ने अपनी ओर नमी खींच लिया है। यही वजह है कि पिछले तीन दिनों से छाए हुए बादल साफ होते ही तापमान में वृद्धि हो गई। मौसम विभाग ने इस वजह से 29 मई तक मौसम साफ रहने और तापमान बढ़ने की संभावना जताई है। यानी अगले एक सप्ताह तक गर्मी से राहत की उम्मीद नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन परिवार व बच्चों के साथ समय व्यतीत करने का है। साथ ही शॉपिंग और मनोरंजन संबंधी कार्यों में भी समय व्यतीत होगा। आपके व्यक्तित्व संबंधी कुछ सकारात्मक बातें लोगों के सामने आएंगी। जिसके ...

और पढ़ें