• Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Ashoknagar
  • For The Fourth Time The Risk Of Infection Increases, Instead Of Replacing The Old Wholesale Vegetable Market, Now Agricultural Produce Will Be Set Up In The Market

लॉकडाउन के बाद चार बार बदलाव:संक्रमण का खतरा बढ़ने पर चौथी बार बदली पुरानी थोक सब्जी मंडी की जगह, अब कृषि उपज मंडी में लगेंगी दुकानें

अशोकनगरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • शहर में फिर पहले की तरह मनमर्जी से संचालित हो रही सब्जी की दुकानें

लॉकडाउन के बाद चार माह में चौथी बार थोक सब्जी मंडी का स्थान बदल दिया गया है। मंगलवार को एसडीएम ने आदेश जारी करते हुए अब थोक मंडी को मोहरी पठार नई कृषि उपज मंडी में संचालित करने के आदेश जारी किए। हालाकि सब्जी मंडी के लिए यह स्थान सबसे उपयुक्त और बारिश के दौरान व्यवसायियों के लिए सर्वाधिक फायदेमंद रहेगा।

शहर में लंबे समय से थोक सब्जी मंडी संजय स्टेडियम के पीछे संचालित होती रही है। हालाकि यह स्थान मंडी के लिए आवंटित नहीं है लेकिन अधिकांश व्यवसायियों की दुकानें वहीं पर थी। इसलिए सालों से यह क्रम बना रहा लेकिन कोरोना संक्रमण काल में संकरे स्थान पर संक्रमण का खतरा देखते हुए मार्च माह में मंडी को पुरानी कृषि मंडी में लगवाया गया। करीब एक माह से अधिक समय तक मंडी लगी तभी रबी की खरीदी शुरू हो गई। इसके बाद फिर नेहरू महाविद्यालय परिसर में मंडी संचालित की गई। कुछ ही दिन पहले कुछ लोगों ने ज्ञापन देकर मंडी का स्थान फिर बदलकर पुरानी मंडी को बनाने की मांग की।

प्रशासन ने इसके बाद फिर पुरानी मंडी स्थान आवंटित कर दिया। लेकिन मंगलवार को कोरोना संक्रमण के चलते फिर से मंडी का स्थान बदल दिया है। अब नई कृषि उपज मंडी में थोक सब्जी का क्रय-विक्रय होगा।
इसलिए किया था नेहरू डिग्री कॉलेज परिसर से स्थान परिवर्तित
बारिश के दौरान नेहरू डिग्री कॉलेज परिसर में कीचड़ की समस्या के चलते स्थान परिवर्तित किया गया था। इसके लिए कुछ लोगों ने ज्ञापन दिया था तब जाकर प्रशासन ने फिर से मंडी पुराने स्थान संजय स्टेडियम के पीछे लगाने के आदेश जारी कर दिए थे।

फुटकर सब्जी मंडी अब हर कहीं संचालित, मास्क भी नहीं लगा रहे लोग
शहर में फुटकर सब्जी मंडी के लिए पूर्व में दो ही स्थान निर्धारित थे। लेकिन लॉकडाउन खुलने के बाद अब पहले की तरह जहां देखो वहां सब्जी मंडी संचालित हो रही हैं। इस दौरान न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा है न ही सब्जी विक्रेता मास्क लगा रहे हैं।

इसलिए फिर बदला स्थान
संजय स्टेडियम के पीछे मंडी शुरू होने के बाद सोशल डिस्टेंसिंग तो दूर की बात लाेग मास्क तक नहीं लगा रहे थे। यहां तक कि शुरूआत में ही विवाद की स्थिति भी बनी। इसके बाद एक दूसरे संगठन ने खुले स्थान पर सब्जी मंडी लगाने ज्ञापन दिया। इसके पुराने स्थान पर वाहन रखने से लेकर सुविधाएं न होने का हवाला दिया था। इस ज्ञापन के बाद प्रशासन ने फिर से मंडी का स्थान बदल दिया है।

स्थान कम होने से दिक्कत थी
जिले में कोरोना संक्रमण काल चल रहा है। लगातार केस बढ़ रहे हैं। पुरानी मंडी में स्थान कम होने के कारण दिक्कत थी इसलिए अस्थाई रूप से नई कृषि मंडी में फिलहाल थोक मंडी संचालित होगी।
-सुरेश जादव, एसडीएम अशोकनगर

खबरें और भी हैं...