पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तन मन और धन से सहयोग:अस्पताल सुधार अभियान समाजसेवियों की मेहनत पर प्रबंधन ने फेर दिया पानी

अशोकनगर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जिला अस्पताल को नंबर वन बनाने के लिए शहर के समाजसेवियों ने तन, मन और धन से सहयोग करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। करीब डेढ़ महीने में भी यहां जन सहयोग से कई संसाधन जुट गए। कबाड़ में पड़े सामान की मरम्मत कराकर 150 नए बैड व नए वार्ड तैयार कर दिए। इसके बावजूद आमजनों की इस मेहनत का प्रबंधन की लापरवाही से अब तक मरीजों को फायदा नहीं मिला। स्थिति यह हैं कि जन सहयोग से तैयार वार्ड में पूरे बेड खाली है। लेकिन इसके बाद भी प्रबंधन यहां उपचार के लिए आने वाले मरीजों को गलियारे में बगैर बेड के फर्श पर सिर्फ गद्दा डालकर उपचार दे रहे है।

इधर, व्यवस्था सुधारने के लिए पहल शुरू करने वाले अधिकारी भी समाजसेवियों से ही अपील करने में लगे है। जो सुधार हुए है उनका मरीजों काे फायदा मिल रहा है या नहीं। इसकी सुध तक नहीं ली। गुरुवार को भी ऐसा ही हुआ। प्रशासन ने नई समिति को व्यवस्था संभालने का जिम्मा सौंप दिया। लेकिन अंदर गलियारे में बगैर बेड के उपचार ले रहे मरीजों को देखते अंदर तक नहीं आए। यदि ऐसा ही रहा तो जन सहयोग से जुटाए जा रहे लाखों रुपए के संसाधन के बाद भी मरीजों को इसका फायदा नहीं मिल सकेगा। भले ही दिखावे में भले ही हमें नंबर वन हो जाए।

इतने होेने के बाद भी हकीकत ये है

हाल ये है कि मरीजों को आज भी नीचे गद्दा बिछाकर लिटाया जा रहा हैै। जबकि कबाड़ से सुधारे गए पलंग अनुपयोगी डले हुए हैं। उनको आज भी उपयोग में नहीं लिया गया। गुरुवार को अस्पताल को अस्पताल को बेहतर बनाने के लिए पछार ग्रुप को जिम्मेदारी सौंपी गई। उस समय भी इस मुद्दे पर चर्चा की गई थी। कलेक्टर, एसडीएम और समाज सेवी संस्थाओं (ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन, सर्राफा एसोसिएशन, रोटरी क्लब) के प्रयासाें से कबाड़ से फर्नीचर, बेड, कुर्सी, टेबल, व्हीलचेयर, स्ट्रेचर की मरम्मत कराकर 150 बेड का कक्ष तैयार किया है। प्रबंधन मरीजों को जमीन पर लिटा रहा है।

मशाल देकर कलेक्टर बोले- असहाय की मदद उद्देश्य

रोटरी क्लब के बाद कलेेक्टर अभय वर्मा ने हितेन्द्र बुधौलिया, धर्मेन्द्र रघुवंशी सहित पछार ग्रुप के सदस्यों को मशाल सौंपी गई। उन्होंने कहा अस्पताल में आने वाले असहाय व्यक्ति को कोई तकलीफ न हो इसके लिए सभी काम कर रहे हैं। सभी के सहयोग से आज अस्पताल की तस्वीर बदली है। विधायक जजपाल सिंह ने अस्पताल में चिकित्सा सुविधा को बेहतर बनाने के लिए 30 लाख रुपए की राशि विधायक निधि से दी है हम अन्य विधायकों से भी सहयाेग की अपेक्षा रखेंगे।

पोषण पुर्नवास केंद्र में पांच पलंग बढ़ाएंगे

पोषण पुर्नवास केंद्र में 5 पलंग बढ़ाए जाएंगे। 20 पलंग वहां कम पड़ रहे थे। साथ ही 20 पलंग सर्जिकल के लिए तैयार करके रखे हैं। मेरे संज्ञान में मामला नहीं आया कि जमीन पर मरीज लेटे हुए हैं।

- डॉ. एसएस छारी, सिविल सर्जन जिला अस्पताल

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें