पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अनदेखी:अवैध कालोनियों का जाल: न डायवर्सन, न टीएनसी अप्रूव, मुरम की सड़क बनाकर कॉलोनी काट रहे

अशोकनगर4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉलोनी का विकल्प न होने के कारण मजबूरन प्लॉट खरीदने को मजबूर आमजन

न जमीन का डायवर्सन और न ही टीएनसी से अप्रूव, मुरम डालकर कच्ची सड़क बनाई और बन गई कॉलोनी। अशोकनगर में इन दिनों माफिया का यही खेल चल रहा है। बावजूद नगर पालिका से लेकर प्रशासनिक अफसरों का इस तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं है। समय रहते यदि अफसरों ने इस तरफ ध्यान नहीं दिया तो अगले 6 माह में शहर में 30 से ज्यादा नई अवैध कालोनियां बन जाएगी। हैरानी वाली बात यह है कि शहर के चारों तरफ हो रहे इस अवैध कारोबार से प्रशासन बेखबर है। अधिकारियों के किसी सुस्ती का फायदा उठाकर भू-माफिया महंगे दामों पर प्लॉट बेचकर आम लोगों के साथ ठगी करने में लगे हैं। महंगे दामों पर प्लॉट खरीदने के बाद लोगों को अपने स्तर से ही यहां सड़क बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाएं जुटाना पड़ेगी। 100 कॉलोनी पहले ही अवैध: शहर में पहले ही 100 कालोनियां अवैध चिह्नित की गई है। इन कॉलोनियों को वैध करने के लिए 3 साल पहले शुरू हुई प्रक्रिया न्यायालय में विचाराधीन है।

नगर पालिका को करना पड़ेगी मशक्कत
खेतों में मुरम डालकर काटी जा रही कॉलोनियां बाद में नगर पालिका के लिए सिरदर्द बनेगी। बसाहट होने के बाद यहां मूलभूत सुविधाएं जुटाने के लिए नगर पालिका को अनावश्यक दबाव झेलना पड़ेगा।

रहवासियों को नहीं मिलेंगे बिजली कनेक्शन
भू-माफिया के झांसे में आकर अवैध कॉलोनियों में महंगे दामों पर प्लाट खरीदने वाले लोगों को बाद में बिजली कनेक्शन नहीं मिलेगा। जिन क्षेत्रों में बिजली लाइन नहीं डाल है वहां के लोगों को अस्थाई कनेक्शन लेकर हर महीने 5 गुना ज्यादा बिल चुकाना पड़ेगा।

इन क्षेत्रों में कट रही कालोनियां
शहर के चारों तरफ अवैध कालोनियों का जाल देखा जा सकता है। इसमें सबसे ज्यादा विदिशा रोड पर करीब 15, ईसागढ़ और गुना रोड में 10-10, आरोन रोड की तरफ 5 से 6 कालोनियां, पिपरई की तरफ 5-6 कालोनियों सहित महोरी रोड और आवरी रोड पछाड़ी तालाब के समीप 4-4 कॉलोनियां काटी जा रही है।

अशोकनगर में ज्यादा समस्या
^अशोकनगर में अवैध कॉलोनियों की समस्या ज्यादा है। शहर सहित निवेश क्षेत्र (शहर से लगे ग्रामीण सर्वे नंबर) में जो भी कालोनियां काटी जा रही है। वे टीएनसी अप्रूव नहीं है। जल्द प्रशासन की मदद से कार्रवाई करवाएंगे।
- सावन कोचले, सहायक संचालक टाउन एंड कंट्री प्लानिंग गुना
हमें कार्रवाई का अधिकार नहीं
^अवैध कालोनियों पर कार्रवाई करने के लिए फिलहाल हमें अधिकार नहीं है। पहले जिन कॉलोनियों को वैध की जाना थी, वह मामला न्यायालय में विचाराधीन है। नई कालोनियां कहां कट रही हैं यह जानकारी लेकर अधिकारियों को अवगत कराएंगे।
- पीके सिंह, सीएमओ अशोकनगर
कार्रवाई करेंगे
^शहर व समीप यदि बगैर टीएनसी अप्रूव्ड कालोनियां काटी जा रही है तो सर्वे करवाकर जानकारी जुटाई जाएगी। यदि कॉलोनाइजरों की गड़बड़ियां सामने आई तो कार्रवाई की जाएगी।
- रवि मालवीय, एसडीएम अशोकनगर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser