शुभारंभ / शिक्षा रथ के माध्यम से बच्चों और पालकों को ऑनलाइन पढ़ाई के लिए कर रहे प्रेरित

Inspiring children and parents to study online through Shiksha Rath
X
Inspiring children and parents to study online through Shiksha Rath

  • जनशिक्षा केंद्र प्रभारी राजेश कुमार तिवारी ने किया शिक्षा रथ शुभारंभ

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

अशोकनगर. कोरोना महामारी को लेकर देश भर में चल रहे लॉकडाउन के कारण स्कूल कॉलेज और कोचिंग सेंटर बंद है। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई प्रभावित न हो इसलिए शिक्षा विभाग ऑनलाइन क्लासेस चलाकर बच्चों की पढ़ाई करवा रहा है। यह पढ़ाई डिजी लैब वाट्सएप ग्रुपों, टीवी, रेडियो के माध्यम से हो रही है। इसकी जानकारी बच्चों और उनके पालकों को देने के लिए शिक्षा विभाग ने ब्लॉक में शिक्षा रक्षा चलाया है। यह रथ ग्रामीण क्षेत्र में जाकर बच्चों और उनके पालकों को ऑनलाइन क्लासेस के बारे में प्रेरित कर रहा है।
जन शिक्षा केंद्र सेहराई में संस्था प्रभारी राजेश कुमार तिवारी, जन शिक्षक भगवान सिंह यादव, दीपक कुमार मिश्रा ने गुरुवार को शिक्षा रथ का शुभारंभ किया। शिक्षा रथ जन शिक्षा केंद्र के तहत आने वाले 55 माध्यमिक एवं प्राथमिक विद्यालयों के बच्चों एवं उनके पालकों को गांव-गांव जाकर ऑनलाइन पढ़ाई के लिए प्रेरित कर रहा है। 
  शिक्षा विभाग डिजी लैब वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लॉनलाइन पढ़ाई करवा रहा है। सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक रेडियो, दूरदर्शन मप्र पर पढ़ाई हो रही है। ऑनलाइन ग्रुपों में शिक्षकों के साथ बच्चों को जोड़कर लिंक और वीडियों के माध्यम से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। इसका प्रचार-प्रसार करने के लिए जन शिक्षा केंद्र प्रभारी एवं जन शिक्षकों ने अच्छी पहल की है। शिक्षा रथ ने शुक्रवार को चिरोली, पठारी, अचलगढ़, जनकपुर, कारातला, ढिमचोली, पारकना आदि गांव में जाकर प्रचार प्रसार किया। ग्रामीणों से संपर्क कर ऑनलाइन पढ़ाई होने की जानकारी लोगों को दी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना