पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हड़कंप:अफसरों के वाट्सएप ग्रुप से संक्रमितों की लिस्ट लीक

अशोकनगर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक साथ 31 संक्रमित मिलने की अफवाह से शहर में हड़कंप

अधिकारी-कर्मचारियों के वाट्स एप ग्रुप से लीक हुई एक लिस्ट से मंगलवार को शहर में हड़कंप मच गया। यह सूची उन 31 लोगों की थी, जो एक कोरोना संक्रमित के संपर्क में आए थे। पर सोशल मीडिया पर यह इस सूचना के साथ वायरल हो गई कि शहर में एक ही दिन के भीतर 31 संक्रमित निकले। यही नहीं देर शाम तक तो शहर में टोटल लॉकडाउन की तैयारी की जा रही है।

यह पहली बार नहीं है जब संक्रमित के संपर्क में आने वालों की सूची इस तरह वायरल कर दी गई हो। इससे पहले जब निचले बाजार में एक कारोबारी युवक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी तो उससे मिलने वालों की पूरी सूची वायरल कर दी गई। उस मामले में पुलिस व प्रशासन ने कोई एक्शन नहीं लिया। नतीजा यह है कि एक बार फिर यही हालात बन गए। सोशल मीडिया ग्रुपों पर लापरवाहीपूर्वक इस सूची को वायरल किया जाता रहा। 

खुद सीएमएचओ परेशान हो गए : तीन दिन पहले स्वास्थ्य विभाग के एक ड्राइवर की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। यह सूची उन लोगों की थी जो उक्त ड्राइवर के संपर्क में आए थे। इनमें सीएमएचओ डॉ. पी. बुनकर भी शामिल थे। उन्होंने भास्कर को बताया कि वे खुद सुबह से परेशान हैं। बार-बार फोन आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि आधिकारिक ग्रुप में यह सूची इसलिए शेयर की जाती है, जिससे कि आगे की कार्रवाई की जा सके। इसे शेयर नहीं की जाना चाहिए थी। 

बड़ा सवाल : आखिर किसने वायरल की सूची
डॉ. बुनकर के मुताबिक इस सूची में कलेक्टर-एसपी से लेकर सभी एसडीएम, प्रशासनिक अधिकारी, तहसीलदार आदि शामिल हैं। कोई भी बाहरी व्यक्ति इससे नहीं जुड़ा। उनका कहना था कि संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों को क्वारेंटाइन करने के लिए इस तरह की लिस्ट बनाना जरूरी है। इसके आधार पर ही कंटेनमेंट जोन बनते हैं। अब  सवाल यह है कि इसके बावजूद यह सूची वायरल कैसे हो गई। यही नहीं कई ग्रुप व न्यूज वेबसाइट इस स्पष्टीकरण के साथ यह सूची वायरल करते रहे कि यह संक्रमितों की नहीं है।

संपर्क में आने का मतलब संक्रमित होना नहीं
यह सूची गोपनीय रहती है और सरकारी कार्रवाई के लिए बनाई जाती है। संपर्क में आने वाले हर व्यक्ति का संक्रमित होना जरूरी नहीं है। इस सूची में दर्ज हर व्यक्ति के सैंपल लिए जा चुके हैं। उन्हें घर में रहने की सलाह दी गई है। सूची को वायरल करना गलत है।
-डॉ. पी. बुनकर सीएमएचओ।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

    और पढ़ें