पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

लापरवाही:3 से 4 फीट की ऊंचाई पर लगे ट्रांसफार्मर करंट से कई मवेशियों की हो चुकी है मौत

अशोकनगर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
विदिशा रोड मुख्य सड़क पर लगे डीपी का खुला गेट।
  • बिजली कंपनी के जिम्मेदार अधिकारी नहीं दे रहे इस समस्या की ओर ध्यान

शहर में कम ऊंचाई पर लगे ट्रांसफर और उनके बॉक्स से हादसे की आशंका रहती है। इन ट्रांसफार्मर के पास सब्जी, फल सहित अन्य छोटे व्यापारी अपने ठेले खड़े करके अपना सामान बेचते हैं। इन तारों की चपेट में आने से कई बार मवेशियों की मौत भी हो जाती है। जाता है। वहीं कई बार करंट लगने से मवेशियों की भी मौत हो चुकी है शहरी क्षेत्र में 3 से 4 फीट की ऊंचाई पर ट्रांसफार्मर और उनके बॉक्स लगे हैं। इन बॉक्स में लगे कटआउट जलने के बाद बिजली कंपनी के कर्मचारियों ने बिजली के तारों को मोड़कर उनके ऊपर फियूज बांध दिया जाता है।

बिजली के यह तार जमीन से मात्र 3 से 4 फीट की ऊंचाई पर लगे हैं। यही नहीं बिजली कंपनी के कर्मचारियों की लापरवाही के कारण कई ट्रांसफार्मर के नीचे लगे बॉक्स के बाहर तार को निकालकर लगा दिया जाता है। वहीं कई ट्रांसफार्मर के ढक्कन भी खुले रहते हैं। ट्रांसफार्मर के नीचे लगे बॉक्स के खुलने से कई बार हादसे की आशंका लगी रहती है।

हादसे का खतरा...ट्रांसफार्मर के पास लग रहे सब्जी और अन्य सामग्रियों के ठेले

इन स्थानों पर लगे हैं खुले ट्रांसफार्मर

शहर में पछाड़ीखेड़ा रोड, पुराना बस स्टैंड, विदिशा रोड, दुबे लॉज, मोहरी रोड सहित अन्य स्थानों पर ट्रांसफार्मर लगे हैं। इन ट्रांसफार्मर से निकले तारों से हादसे की आशंका रहती है। इनके पास से रोजाना हजारों की संख्या में लोगों का निकलना होता है। इससे बाद भी बिजली कंपनी के कर्मचारियों द्वारा ट्रांसफार्मर के नीचे लगे बॉक्स में बिजली के तारों को नहीं लगाया जाता है। यदि कहीं लगे भी हैं तो उनके दरवाजे खुले हैं। ऐसे में कभी भी गंभीर हादसा हो सकता है।

बारिश के समय में खुले बॉक्स के कारण कभी भी हो सकता है हादसा

शहरी क्षेत्र में लगे ट्रांसफार्मरों की स्थिति खराब है। सड़क किनारे लगे अधिकतर ट्रांसफार्मर खुले पड़े हैं। ट्रांसफार्मर के नीचे लगे बॉक्स खुले रहते हैं। इससे कभी भी हादसा हो सकता है। इन बॉक्स में दरवाजे भी लगे हैं लेकिन कई बॉक्स के दरवाजे खुले रहते हैं। सड़क किनारे लगे ट्रांसफार्मर से निकले तार से कभी भी हादसा हो सकता है। इन बॉक्स से निकले तार सड़क पर झूलते रहते हैं।

मुख्य सड़कों पर लगे ट्रांसफार्मर के पास से निकलते हैं हजारों लोग

शहर की मुख्य सड़कों, लोगों के घरों, दुकानों, स्कूलों के सामने लगे ट्रांसफार्मर के पास से रोजाना हजारों लोगों का निकलना होता है। वहीं मुख्य सड़क पर ट्रांसफार्मर के पास सब्जी, फल विक्रेता अपने ठेले लगाकर अपना काम करते हैं। ऐसे में जरा सी लापरवाही होने पर गंभीर हादसा हो सकता है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें