पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देव उठनी ग्यारस:अच्छी प्रभात के लिए मास्क का संदेश... मास्क लगाकर देवों काे जगाने दीप लेकर निकलीं महिलाएं

अशोकनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देव उठनी ग्यारस पर देवाेें को जगाने शहर में सुबह 4:45 बजे अक्षरपीठ संस्था ने प्रभातफेरी निकाली। जयघोष के साथ हाथों में आस्था के दीपक लेकर महिलाएं इस प्रभातफेरी के साथ चलीं। हालांकि कोरोना महामारी के चलते सावधानी रखी गई। इसमें महिलाएं मास्क लगाकर एवं ग्लब्स पहनकर प्रभातफेरी में शामिल रही। श्रीराजराजेश्वर मंदिर से आरती के बाद शुरू हुई प्रभातफेरी में आगे द्वारपालों के साथ अक्षरपीठ संस्था के संचालक पं. कैलाशपति नायक शंख बजाते हुए चले। इस दौरान महिलाओं ने कलश के ऊपर दीपक प्रज्जवलित कर चल रहीं थीं। श्रीराम जयराम जय जयराम की धुन के साथ प्रभातफेरी शुरू हुई जो प्रमुख मार्गों से माधव भवन पहुंची जहां देव मंत्रों के प्रबोधन से देवों का जागरण किया। प्रभातफेरी में सांसद डॉ. केपी यादव, विधायक जजपाल सिंह, कुमार संभव, श्रीरामचंद्र शास्त्री, मिहिर देव, नम्रता नायक, कल्पना नायक, शिवांगी नायक, अंकिता चौबे शामिल हुए। विधायक ने दो स्थानों पर श्रद्धालुओं पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

2001 से देव उठनी एकादशी पर निकलती है प्रभातफेरी
देव प्रबोधनी ग्यारस के मौके पर शाम को पूरे देश व प्रदेश में विशेष पूजा अर्चना होती है, लेकिन अशोकनगर ही प्रदेश में एक मात्र स्थान है जहां सुबह घरों के बाहर दीपक जलाकर महिलाएं, पुरुष और बच्चे प्रभातफेरी में शामिल होते हैं। उल्लेखनीय है कि शहर में 1991 से अक्षरपीठ प्रभातफेरी निकाल रही है। पहले हनुमान जयंती पर प्रभातफेरी निकाली जाती थी, लेकिन 1997 से रोज प्रभातफेरी निकाला जाना शुरू किया। इसके बाद 2001 से देवउठनी एकादशी पर ही प्रभातफेरी निकाली जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser