सुविधा / बारिश के पहले बनेगी मुंगावली-कुरवाई सीसी रोड, 15 किमी कम हो जाएगी भोपाल की दूरी

Mungavali-Kurwai CC Road to be built before rain, Bhopal's distance will be reduced by 15 km
X
Mungavali-Kurwai CC Road to be built before rain, Bhopal's distance will be reduced by 15 km

  • लोगों को धूल, मिट्‌टी से मिलेगी निजात, वाहन चालकों को कुरवाई जाने में नहीं होगी परेशानी
  • पांच प्रतिशत काम बचा है जो बारिश के पहले हो जाएगा पूरा
  • सड़क पर हुए गहरे गड्‌ढों के कारण वाहन चालक भी इस रोड से जाने में कतराते थे

दैनिक भास्कर

Jun 02, 2020, 05:28 AM IST

अशोकनगर. मुंगावली से कुरवाई तक 35 किमी लंबी सीसी सड़क का काम बारिश के पहले पूरा हो जाएगा। इस रोड के बनने से रहवासियों को धूल, मिट्‌टी, गड्‌ढों, कीचड़ और दलदल से निजात मिलेगी। साथ ही मुंगावली से भोपाल की दूरी भी 15 किमी कम हो जाएगी। इससे लोग कम समय में भोपाल पहुंच सकेंगे। 
लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद से इस सड़क का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। मात्र 5 प्रतिशत काम ही बचा है जो बारिश के पहले पूरा हो जाएगा। शहर के गणेश शंकर विद्यार्थी चौराहे से मल्हारगढ़ और मल्हारगढ़ से भोरासा कुरवाई तक 35 किमी सीसी सड़क का निर्माण कार्य एडकोन इंडिया कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इस सड़क की लागत 53 करोड़ रूपए है। बारिश के समय मुंगावली से कुरवाई तक का मार्ग बंद हो जाता था। इस पूरे मार्ग की हालत बारिश के कारण खराब हो जाती थी। सड़क पर हुए गहरे-गहरे गड्‌ढों के कारण वाहन चालक भी इस रोड से जाने में कतराते थे। बारिश के समय इस रोड से जाने वाली बसे बंद हो जाती थी। 
बारिश के समय नहीं होगी परेशानी
मुंगावली से कुरवाई रोड का काम पूरा होने वाला है। इसका मात्र 5 प्रतिशत ही काम बचा है जो बारिश के पहले पूरा हो जाएगा। इस रोड के बनने से लोगों को बारिश के समय परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। 
प्रज्ञा द्विवेदी, मैनेजर एडकोन इंडिया लिमिटेड कंपनी 

आधे समय में ही पहुंच सकेंगे कुरवाई
पहले इस मार्ग से कुरवाई तक जाने में 3 से 4 घंटे लग जाते थे। रोड का काम पूरा होने के बाद वाहन 1 से डेढ़ घंटे में कुरवाई पहुंच सकेंगे। सड़क बनने से वाहनों में टूट फूट भी नहीं होगी। साथ ही टायरों की घिसाई भी कम होगी। सफर के दौरान यात्रियों का सफर आरामदायक रहेगा। 

ईंधन के साथ ही समय की  बचत भी होगी
मुंगावली से कुरवाई तक सड़क बनने से शहर से भोपाल की दूरी 15 किमी कम हो गई है। इससे जहां भोपाल पहुंचने में कम समय लगेगा। वहीं डीजल और पेट्रोल की भी बचत होगी। पहले स्थानीय रहवासियों को बहादुरपुर, बंगलाचौराहा होकर भोपाल जाना पड़ता था। अब लोग मुंगावली से कुरवाई होते हुए भोपाल पहुंच सकेंगे। 

शहरी क्षेत्र में लोगों को मिलेगी धूल से मुक्ति
शहर से गुजरे इस रोड के बनने से लोगों को धूल से मुक्ति मिल जाएगी। इस रोड से चार पहिया वाहनों के गुजरने से धूल के गुबार उड़ते थे। इससे सड़क किनारे बने मकानों के कलर खराब हो जाते थे। वहीं दुकानों में रखा सामान धूल के कारण खराब हो जाता था। साथ ही मल्हारगढ़ रोड के किनारे रहने वाले लोगों को धूल के कारण होने वाली बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी।

दो भाग में बन रहा रोड
मुंगावली से कुरवाई तक का रोड दो भाग में बन रहा है। यह रोड मुंगावली से मल्हारगढ़ और मल्हारगढ़ से भोरासा होते हुए कुरवाई तक बनाया जा रहा है। इस रोड की लागत 53 करोड़ रुपए है। इसका निर्माण एडकोन इंडिया लिमिटेड कंपनी द्वारा किया जा रहा है। इसका मात्र 5 प्रतिशत काम ही शेष बचा है। जो बारिश के पहले तैयार हो जाएगा। सड़क बनने के बाद इस रोड पर बंद हुए वाहन भी शुरू हो जाएगी।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना