पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीटी स्कैन मशीन स्वीकृत:अब सरकारी अस्पताल में ही 725 रुपए में होगी सीटी स्कैन

अशोकनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • मशीन न होने पर आक्रोश ऐसा कि लोगों ने जुटा लिए मशीन खरीदने 4 लाख

जिला अस्पताल में इलाज कराने वाले मरीजों को भी अब निजी ले पर सीटी स्कैन कराने की जरूरत नहीं होगी। सरकारी अस्पताल में ही 725 रुपए में मरीजों की सीटी स्कैन हो जाएगी। इसके लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है, अगले 28 दिन के अंदर टेंडर संबंधित सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। ज्ञात रहे जिला अस्पताल में फिलहाल सीटी स्कैन मशीन नहीं होने के कारण मरीजों को निजी सेंटर पर भेजा जा रहा था। वहां जांच कराने पर 3000 रुपए सीट चुकाना पड़ रही थी। संक्रमण काल के दौरान सीटी स्कैन कराने की जरूरत ज्यादा पड़ रही है। सरकारी अस्पताल में इलाज कराने आ रहे गरीब लोगों को भी दिक्कतें आ रही है।

इसको लेकर गत दिनों शहर के आम समाजसेवी आगे आए और अपने स्तर से अस्पताल में सीटी स्कैन मशीन जुटाने का प्रयास शुरू किया। सीटी स्कैन मशीन खरीदने के लिए चंदा एकत्रित करना शुरु कर दिया। लेकिन अब अशोकनगर जिले के लिए सीटी स्कैन मशीन की मंजूरी मिल गई है। पीएचई राज्यमंत्री बृजेन्द्र सिंह ने बताया कि राज्य सभा सांसद ने सीएम व स्वास्थ्य मंत्री से मशीन को स्वीकृत किए जाने की मांग की थी जिसके बाद यह मशीन स्वीकृत की गई।

28 दिन में करनी होगी टेंडर प्रक्रिया पूरी

मशीन स्थापित करने के लिए टेंडर प्रक्रिया 28 दिन में पूरी होगी। राजस्थान की कंपनी द्वारा इसकी स्थापना की जाएगी। जिसका संचालन 7 साल के अनुबंध पर किया जाएगा। इसके साथ ही जिले में 3 ऑक्सीजन प्लांट के लिए भी स्वीकृति दी गई है जिसमें अशोकनगर, मुंगावली, चंदेरी शामिल है।
मशीन के लिए 4 लाख रु. एकत्रित, अब लेंगे सुझाव
सीटी स्कैन को लेकर लोगों में आक्रोश इतना बढ़ गया था कि लोग खुद ही चंदा एकत्रित करने लगे थे। 20 दिनों में करीब 16 लाख रुपए की घोषणा हो चुकी थी जिसमें से 4 लाख रुपए नगद भी हो चुके हैं। कलेक्शन कर रहे समाजसेवी अभिषेक सहवाजपुर ने बताया कि मशीन स्वीकृत हो चुकी है तो हम दानदाताओं से सुझाव लेंगे अगर वे कहते हैं राशि वापस करना चाहिए तो उनको वापस कर देंगे।

खबरें और भी हैं...