पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

राहत :अब एक भी एक्टिव केस नहीं, आज से 145 टीमें कोरोना को किल करने पहुंचेंगी घर-घर

अशोकनगर15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मंगलवार को भी 17 सैंपल जांच के लिए भेजे, दो दिन में लिए 37 सैंपल भेजे गए
Advertisement
Advertisement

मंगलवार को एक बार फिर जिला कोरोना मुक्त हो गया। चंदेरी में पॉजिटिव युवक के संपर्क में आने के बाद संक्रमित हुए भाई की रिपोर्ट भी मंगलवार को निगेटिव आ गई। जिले में आज से 145 टीमें कोरोना को किल करने घर-घर पहुंचकर सर्वे करेंगी।  टीम सदस्यों को सर्वे में कोई व्यक्ति अगर संदिग्ध लगता है तो वह रिपोर्ट एएनएम को देंगी। इस सर्वे का उद्देश्य जिले में कोरोना के संदिग्ध लोगों को खोजकर उनकी सैंपलिंग कराना है।

कोरोना के छुपे हुए मरीज को ढूंढने अब घर-घर पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचेगी, जो बुखार सहित अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों की जांच करेगी। इससे उन लोगों की खोज की जाएगी जो कोरोना के पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए होंगे। जिसके लिए 1 जुलाई से 15 दिन का अभियान चलाया जाएगा, जिसके लिए 145 टीमें बनाई हैं। प्रत्येक टीम 1 दिन मेें 100 घरों का सर्वे करेगी। लॉकडाउन के बाद छूट मिलने पर कोरोना को लेकर लोगों की गंभीरता नहीं रही है। ऐसे में कोरोना संक्रमण फैलने का खतरा अधिक बन गया है। इस बात को ध्यान में रखते हुए टीम द्वारा फील्ड में पहुंचकर जांच की जाएगी।

दूसरे भाई की दूसरी रिपोर्ट भी आई निगेटिव
मंगलवार को चंदेरी में बाहर से आए व्यक्ति के संपर्क में आने से उसके भाई की रिपोर्ट भी पॉजिटिव निकली थी। तब से भाई को छुट्‌टी कर दूसरे भाई को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया था। मंगलवार को संबंधित व्यक्ति की रिपोर्ट भी निगेटिव आई। अब जिले में एक भी कोरोना संक्रमित एक्टिव केस नहीं बचा है। हालाकि मुंगावली निवासी जो व्यक्ति भोपाल में कोरोना पॉजिटिव निकला है उनके संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट बुधवार तक आने की संभावना है। दूसरे दिन भी लिए 17 सैम्पल- मुंगावली निवासी पॉजिटिव निकले युवक के संपर्क में आए लोगों की सैंपलिंग जारी है। सोमवार को 20 लोगों की सैम्पल लिए थे वहीं मंगलवार को भी 17 लोगों के सैम्पल लेकर जांच के लिए भेजे गए। उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के बाद मुंगावली में पहला कोरोना संक्रमण का मामला सामने आया है।

इसलिए पड़ी जरूरत
पूर्व कलेक्टर डा. मंजू शर्मा ने जिले में कोरोना को बढ़ने से रोकने के लिए हर परिवार में जांच की आवश्यकता महसूस की थी। जिले में कई ऐसे लोग हैं जो जाने अनजाने में कोरोना पॉजिटिव मरीज के संपर्क में आ गए हैं लेकिन उनको भी इसकी जानकारी नहीं है। जांच होने से उनको जल्द ठीक किया जा सकता है।

कोरोना के साथ मलेरिया, टीकाकरण की भी सही स्थिति पता चलेगी 
आज से जो टीम घरों पर पहुंचकर जांच करेगी इस टीम में एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत कर्मी शामिल रहेंगे। सर्वे टीम स्वास्थ्य किट से जांच करने के साथ ही कोरोना के लक्षण मिलने पर इंद्राज सार्थक एप पर संबंधित का नाम डालेगी। अभियान में सर्दी, खांसी, बुखार, मलेरिया, डेंगू सहित गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण की भी जांच की जाएगी।
इधर, कलेक्टोरेट में स्क्रीनिंग करने के बाद तापमान बढ़े लोगों को भेज रहे अस्पताल
कलेक्टोरेट में आने वाले हर व्यक्ति की स्क्रीनिंग की जा रही है। जिन लोगों का तापमान बढ़ा निकलता है उनको एम्बुलेंस बुलाकर अस्पताल भिजवाया जा रहा है। हालाकि इस दौरान अपनी समस्या को लेकर धूप में आए लोगों का तापमान बढ़ा रहता है जिनको थोड़ा रुकने के बाद तापमान नीचे उतर जाता है। कलेक्टोरेट में हो रही स्क्रीनिंग के बाद कई लोगों ने मुख्य गेट से आना ही बंद कर दिया है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज का दिन पारिवारिक और आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदायी है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति का अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ निश्चय से पूरा करने की क्षमत...

और पढ़ें

Advertisement