पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

धर्म:अष्टमी पर श्रद्धालुओं ने घर-घर की पूजा, घरों में कराया गया कन्या भोज

अशोकनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र में हर तरफ धार्मिक माहौल, सुबह से देवी मंदिरों में पहुंचकर कर रहे पूजन

नवरात्र में हर तरफ श्रद्धालुओं द्वारा शक्ति की आराधना की जा रही है। लोग सुबह से ही देवी मंदिर में माता रानी को जल चढ़ाने और पूजन करने पहुंच रहे हैं। शनिवार को अष्टमी पर लोगों ने अपने घरों पर कुल देवी का पूजन किया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने अपने घरों में कन्या पूजन कर कन्या भोज आयोजित किए गए।
नवरात्र में श्रद्धालु जिले के प्राचीन देवी मंदिरों में पहुंचकर पूजन पाठ कर रहे हैं। जिले भर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु सुबह से ही मां जागेश्वरी देवी चंदेरी, सिंगारदा माता मंदिर, जानकी माता मंदिर करीला धाम, बीजासन माता मंदिर कदवाया पहुंचकर पूजन अर्चन कर रहे हैं। श्रद्धालुओं द्वारा मंदिर में जाकर माता रानी को चुनरी चढ़ाई जा रही है। शनिवार को लोगों ने अपने घरों में कुल देवी का पूजन किया। इसके साथ ही कई श्रद्धालुओं ने अपने घरों में कन्या पूजन कर कन्याओं को भोजन कराया। बड़ी संख्या में श्रद्धालु पूजन अर्चन करने पहुंच रहे हैं।
बीजासन मंदिर मंदिर पर लगाए जवारे
मुंगावली | शहर में बीजासन माता मंदिर में श्रद्धालुओं ने जवारे लगाए हैं। मंदिर में पिछले 30 साल से ज्वारे लगाए जा रहे हैं। मंदिर जवारों की देखरेख मौजी लाल पटेल और राजू द्वारा की जा रही है। श्री पटेल ने बताया कि मंदिर में 21 खप्पर, 14 घट, छड़ी 10 घिरे के साथ जवारे लगाए हैं। मंदिर में हर साल कोई न कोई श्रद्धालु जवारे लगाते हैं। पंचमी को जवारों की कच्ची आरती होती है। अष्टमी को महा आरती होती है। इसमें शहर के हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए मां बीजासन मंदिर पर लगे ज्वारों के दर्शन करने आते हैं। जवारों की दस दिन तक पूजन करने वाले मौजी लाल का कहना है कि जवारे विसर्जन करने के बाद बीजासन मंदिर पर खीर पूड़ी का भंडारा करते हैं।

माता मंदिर पर हुआ रात्रि जागरण
महिदपुर | नवरात्र के अवसर पर गांव के प्राचीन माता मंदिर पर रात्रि जागरण का आयोजन किया गया। रात्रि जागरण में संगीत मंडी के अशोक शाक्य, ढोलक मास्टर राजेश साहू, मदन ओझा, राजकुमार रघुवंशी, बबलू महाराज, राहुल रघुवंशी, ओम प्रकाश ओझा, गोलू साहू, धर्मेंद्र खटीक, तुलसीराम कुशवाहा, हरनाम कुशवाह ने भजनों की प्रस्तुति दी। भजन संख्या में मंडली के सदस्यों ने राम नाम ना लीनो तूने भरी जवानी में तू डूब के मर जा रहे चुल्लू भर पानी में, शेरों वाली मैया का जवाब नहीं आदि भजनों की प्रस्तुति दी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें