आगजनी से नुकसान:जांच के बाद ही निकलेगा नुकसान का आंकड़ा

अशोकनगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 50 एकड़ में फैले सोलर प्लांट में आग, 2 घंटे बाद काबू पाया

जिला मुख्यालय से करीब 12 किमी दूर पिपरिया राय के पास गुरुवार को 50 एकड़ में फैले सोलर प्लांट में आग लग गई। जिस पर अशोकनगर व शाढ़ौरा की दमकल टीम ने 2 घंटे की मशक्कत के बाद काबू पाया। हालांकि आगजनी में कितना नुकसान हुआ इसका अंदाजा कंपनी की तकनीकी टीम की जांच के बाद ही लगाया जा सकेगा।

घटना दोपहर करीब 1 बजे के आसपास की है। यहां मौजूद कर्मचारियों ने प्लांट परिसर में धुआं उठते देखा और दौड़ते हुए पहुंचे। आग की लपटों को देख पहले खुद बुझाने का प्रयास किया। लेकिन दोपहर के समय तेज धूप और हवा के कारण परिसर में खड़ी सूखी घास पर देखते ही देखते आग फैलने लगी। सूचना मिलते ही तहसीलदार रोहित रघुवंशी कुछ पटवारियों के साथ मौके पर पहुंचे।

वही अशोक नगर व शाढ़ौरा की फायर ब्रिगेड को बुलाई गई। 2 घंटे की मशक्कत के बाद दोपहर करीब 3 बजे तक आग को काबू पाया जा सका। तब तक आग लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में फैल गई। तहसीलदार रोहित रघुवंशी ने बताया कि दो दमकल और 4 टैंकरों से लगातार पानी लाकर छिड़काव किया गया।

तब जाकर करीब 2 घंटे बाद आग को काबू किया जा सका। हालांकि मौजूद कर्मचारियों की माने तो आसपास खेतों में लगाई जा रही नरवाई में आग के कारण ही कहीं से आपके लगते प्लांट तक पहुंची है।

टीम के जांच के बाद ही नुकसान निकलेगा
आगजनी में हुए नुकसान का अंदाजा तकनीकी टीम के आकलन के बाद ही निकाला जा सकता है। वैसे सोलर प्लेट में नुकसान कम होने का अनुमान है। वायरिंग व पाइप जल चुके हैं।
- सुधीर रंजन, प्रशासनिक व्यवस्थापक, रिनो पावर गुड़गांव

खबरें और भी हैं...