पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आपातकालीन स्थिति:फर्स्ट एड एप का उपयोग बच्चों के साथ पालक व शिक्षक करेंगे

अशोकनगर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सरकारी स्कूलों में आपातकालीन स्थिति में छात्रों की सुरक्षा के लिए राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने भारतीय रेडक्रॉस सोसाइटी के सहयोग से फर्स्ट एड टीचर्स एंड स्टूडेंट्स (फास्ट) मोबाइल एप बनाया है। इस एप का इस्तेमाल बच्चों के साथ-साथ पालक और शिक्षक भी आसानी से कर सकेंगे। हाथ में चोट लगने पर खून निकलना, प्रदूषण से कैसे बचें, कुत्ते या मधुमक्खी के काटने पर क्या करना है, यह सब जानकारी एप में उपलब्ध कराई गई है। राज्य शिक्षा केंद्र ने जिले को एप के अधिक से अधिक इस्तेमाल के लिए प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए हैं। ताकि स्कूल सुरक्षा विभिन्न आयामों के बारे में छात्रों, शाला प्रबंधन समिति के सदस्यों एवं शिक्षकों को जानकारी प्राप्त हो सके और इस मोबाइल एप का उपयोग कर सकें।

जिले के सरकारी स्कूलों में किस हद तक इस एप का इस्तेमाल होता है ये देखने लायक होगा। एप में छात्रों वाले विकल्प में एयर पॉल्युशन, एलर्जी, कुत्ते के काटने मधुमक्खी के काटने, हाथ में खून निकलना, उल्टी होना, करंट लगने, आंख में चोट, बुखार आने, सिर में चोट लगने, दांत में दर्द होने आदि की स्थिति में क्या करना है, यह सब एप में दिया गया है। वहीं पालक व शिक्षकों के लिए फर्स्ट एड टॉपिक, नजदीकी एंबुलेंस को कॉल करना, लाइफ सेविंग स्किल्स सेट, अन्य इमरजेंसी नंबर, रोचक तथ्य और क्या करें और क्या ना करें उक्त छह विकल्प एप में उपलब्ध कराए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें