पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना इफेक्ट:पीओपी की प्रतिमाएं आईं पर कोरोना से उत्साह फीका

अशोकनगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • हर साल जहां सज जाते थे बप्पा के दरबार इस बार छाई है शांति, प्रतिमाओं के रेट भी ज्यादा

कोरोना संक्रमण के कारण 5 माह से सभी धर्मों के त्योहार सार्वजनिक रूप से मनाने पर रोक है। इस दौरान आने वाले गणेशोत्सव के साथ ही मुसलिम समाज के द्वारा मनाया जाने वाला मोहर्रम पर्व लोगों को घर में मनाना होगा। कोरोना के कारण अर्थ व्यवस्था तो प्रभावित हुई ही है त्योहारों का रंग भी फीका हो गया है। आगामी त्योहारों काे लेकर जारी गाइडलाइन में सार्वजनिक स्थानों पर धार्मिक आयोजन नहीं होंगे। पर्व इस बार लोगों को घर में रहकर ही मनाने होंगे। मंदिरों में सीमित दायरे में आयोजन होंगे। इसका असर बाजार पर भी साफ देखने को मिल रहा है। कल गणेश प्रतिमा की स्थापना होना है लेकिन बाजार में न तो किसी तरह का उत्साह देखने को मिला न ही बड़ी प्रतिमाएं। पीओपी की प्रतिमाएं जरूर बाजार में बिकना शुरू हो गई। गांधी पार्क पर पीओपी की गणेश प्रतिमाएं बिकना शुरू हो चुकी है। गणेशोत्सव पर बच्चों में विशेष उत्साह रहता है लेकिन इस बार कोरोना के चलते उत्साह न के बराबर देखने को मिल रहा है। पिछले सालों की बात की जाए तो इस समय गणपति बप्पा की झांकी लगना शुरू हो जाती है, लेकिन इस बार ये भी तय नहीं हो पा रहा है कि झांकी समितियां झांकी लगाएं या नहीं। क्योंकि प्रतिमाओं की हाइट कम कर दी है और सार्वजनिक स्थानों पर झांकी लगाने की परमिशन भी नहीं है।

महंगी मिल रही प्रतिमाएं
इस बार गणेश प्रतिमाओं की रेट भी ज्यादा हो गई है। 15 से 20 रुपए तक की सबसे छोटी प्रतिमा बाजार में मिल रही है। 3 फीट से ज्यादा की प्रतिमा बेचने की परमिशन नहीं है, ऐसे में लोग छोटी प्रतिमाओं को ही खरीद रहे हैं और बाजार में भी ज्यादा बड़ी प्रतिमाएं नजर नहीं आ रही।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें