पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फिर से सख्ती:निजी और सार्वजनिक कार्यक्रमों में 100 लोग ही हो सकते हैं शामिल, रविवार को सब्जी मंडी बंद रहेगी

अशोकनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • संक्रमण न फैले इसके लिए जागरूक होने को तैयार नहीं लोग इसलिए जिले में फिर धारा 144 लागू

बुधवार को जिले में कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए कलेक्टर एवं जिला मजिस्ट्रेट ने धारा 144 लागू कर दी है। इस दौरान जिला स्तरीय संकट प्रबंधन समूह की बैठक में जो निर्णय लिए गए थे वे पूर्व की तरह रहेंगे। लेकिन अब निजी और सार्वजनिक कार्यक्रमों से 100 लोगों तक के उपस्थित होने की छूट दी गई है। वहीं रविवार को जिले में सभी सब्जी मंडी आमजन के लिए बंद रहेंगी। सब्जी विक्रेता वार्ड और मोहल्लों में घूमकर व्यवसाय कर सकेंगे। उक्त आदेश आगामी आदेश लागू होने तक जारी किए हैं। कोरोना काल में दूसरी बार धारा 144 जिले में लागू कर दी है। इसका सबसे अधिक असर जिले में जिन परिवारों में शादी हैं वहां पर पड़ेगा। क्योंकि आगामी समय में 13 दिसंबर तक लगातार मुहूर्त हैं। जिन परिवारों में शादियां हैं वहां पूर्व से कार्ड वितरण हो चुके हैं। ऐसे में धारा 144 लगने के बाद उनको व्यवस्थाओं में परिवर्तन करना पड़ेगा। क्योंकि पूर्व में 200 लोगों से अधिक लोगों को एक बार में एकत्रित होने पर रोक थी लेकिन नए आदेशों में यह संख्या 100 कर दी है। इस दौरान डीजे, लाउड स्पीकर, म्यूजिक सिस्टम पर भी रात को 10 बजे बाद बजाने पर रोक लगाई है। कोरोना काल में हालांकि अत्यावश्यक सेवाओं को इन आदेशों से मुक्त रखा गया है।

रविवार को ये प्रतिष्ठान खुलेंगे
रविवार को जिले में आवश्यक सेवाओं से जुड़ी दुकानें जिनमें दूध, फल, सब्जी, मेडिकल स्टोर, पेट्रोल पंप, हेयर ड्रेसर्स, रेस्टोरेंट तथा होटल खुले रहेंगे।
इसके अलावा अन्य सभी तरह की दुकानें बंद रहेंगी। वहीं रविवार को सब्जी मंडी बंद रहेगी इसलिए इस दिन फल और सब्जी विक्रेता ठेलों से वार्ड में घूमकर सब्जी बेच सकेंगे। इस दौरान सभी दुकानदारों को मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा और मास्क पहनकर आने वाले दुकानदारों को ही वे सामान दे सकेंगे।

प्रतिष्ठानों के बाहर सैनिटाइजर रखना जरूरी
जारी आदेशों में इस बार सभी दुकानदार, संस्था प्रमुखों को अपने प्रतिष्ठानों के बाहर सैनिटाइजर रखना अनिवार्य किया गया है। वहीं इसकी जानकारी उन्हें होर्डिंग और फ्लेक्स लगाना होगा जिसमें ग्राहकों को नि:शुल्क और सस्ती कीमत पर मास्क और सैनिटाइजर की व्यवस्था कराना होगी।
100 रु. लगेगा अर्थदंड: हर नागरिक को सार्वजनिक स्थलों पर मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा। उल्लंघन करने पर 100 रु. का अर्थदंड लिया जाएगा। इसी तरह थूकने पर भी यहीं दंड लगेगा।
9 माह में तीसरी बार लगाई धारा 144: इससे पहले मार्च में जनता कर्फ्यू से पहले धारा 144 लागू की गई थी। इसके बाद उपचुनाव में और अब संक्रमण को रोकने के लिए तीसरी बार धारा 144 के तहत आदेश जारी किए गए हैं।

ऊपर लिखा स्लोगन, वहीं हो रहा नियमों का उल्लंघन
शहर के नेहरू डिग्री कॉलेज में विभिन्न कार्यों से आए छात्र-छात्राओं को सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क के प्रति जागरूकता के लिए स्लोगन लिखा है कि मास्क और दो गज की दूरी, करो अपनी आयु पूरी वहीं दूसरी तरफ इस स्लोगन को अनदेखा करते हुए विद्यार्थी बगैर मास्क में सटकर खड़े हुए हैं। यह तस्वीर बता रही है कि कॉलेज प्रबंधन ने सिर्फ स्लोगन लिखने तक ही अपनी जिम्मेदारी मानी है।

रात 9 बजे बाजार बंद, भोजनालय और रेस्टोरेंट को 10 बजे तक छूट
धारा 144 के तहत जिले में सभी दुकानें 9 बजे बंद हो जाएंगी। भोजनालय एवं रेस्टोरेंट को एक घंटे अधिक खुलने की छूट दी गई है। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं वाले संस्थान जिनमें मेडिकल स्टोर, पेट्रोलपंप प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे। यह प्रतिबंध उद्योगों एवं मंडी पर लागू नहीं होगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser