पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना इफेक्ट:पहली बार नहीं होगी रामलीला, सिर्फ पाठ करेंगे

अशोकनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र पर 9 दिन किया जाएगा श्रीराम का पाठ, मंच से अभिनय नहीं करेंगे कलाकार

हर साल होने वाली रामलीला इस बार कोरोना वायरस के चलते नहीं होगी, न ही मंच के जरिए इसका मंचन किया जाएगा। कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने 69 साल से चली आ रही रामलीला की परंपरा को भी बदल दिया। इस बार सिर्फ रामजी का पाठ नवरात्र में समिति की ओर से किया जाएगा। ये निर्णय गयाप्रसाद कलाकार मंडल की ओर से लिया गया है। इसके चलते एक महीने पहले शुरू हो जाने वाली रिहर्सल भी शुरू नहीं की गई।

रामलीला देखने के लिए न सिर्फ शहर बल्कि आसपास के गांवाें से भी लोग पहुंचते हैं। ऐसे में सोशल डिस्टेंस के नियम का पालन होना संभव नहीं था। गयाप्रसाद कलाकार मंडल के सचिव राकेश सिंघई ने बताया कि कोरोना का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। आमजन और रामलीला के कलाकारों की सुरक्षा को देखते हुए इस बार मंचन नहीं किया जाएगा। जो सामान्य परंपराएं हैं उसका निर्वहन किया जाएगा। मंच के जरिए दिखाई जाने वाली राम लीला जिसमें रामजन्म, लंका कांड, सीता स्वयंवर और नृत्य जैसे दृश्य कलाकारों द्वारा प्रस्तुत किए जाते थे, वो इस बार नहीं होंगे।

एक महीने पहले शुरू हो जाती थी रिहर्सल इस बार अब तक पसरा हुआ है सन्नाटा

रामलीला में अभिनय करने वाले कलाकार एक महीने पहले से अपनी रिहर्सल शुरू कर देते थे, लेकिन इस बार रिहर्सल स्थल पर शांति पसरी हुई है। अंगद का अभिनय करने वाले कलाकार रामकुमार शर्मा ने बताया कि हमारे कलाकार जो रामलीला में भाग लेते थे उनका फोन आता है, वह बहुत ही दुखी मन से पूर्व में किए हुए रामलीला को याद करते हैं, वह कहते हैं कि अगर सब कुछ आज ठीक होता तो इस समय वह सभी रामलीला की रिहर्सल कर रहे होते।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें