विदाई / दो साल 1 माह 12 दिन का कार्यकाल पूरा करने के बाद आज सेवानिवृत्त होंगी जिले की दूसरी महिला कलेक्टर

X

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

अशोकनगर. 19 मई 2018 से जिले में 15 वें कलेक्टर के रूप में पदस्थ कलेक्टर डा. मंजू शर्मा आज सेवानिवृत्त होंगी। जिले में विधानसभा चुनाव को व्यवस्थित और शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने वाली कलेक्टर ने कुछ अलग किया जिस वजह से ये जिला उनको हमेशा याद रखेगा। 

खासकर कलेक्टर की पहल पर शुरू हुए शुचिता अभियान, स्वीप प्लान सहित कुछ नवाचार ऐसे रहे जिसमें खुद आमजन जुड़े। वहीं इन 
अभियानों को न केवल सरकार स्तर पर प्रोत्साहन मिला बल्कि महिला बाल विकास विभाग की पुस्तिका में 25 स्टोरी में इसको शामिल भी किया गया।
2003 में जिला गठन के बाद वर्ष 2018 तक 14 कलेक्टर पदस्थ रहे। इनमें भी सबसे अधिक कार्यकाल महिला कलेक्टर गीता मिश्रा का रहा। इसके बाद दूसरी महिला कलेक्टर के रूप में डा. मंजू शर्मा पदस्थ हुई। अपने कार्यकाल में स्कूल में पढ़ने वाली किशोरियों के स्वास्थ्य की चिंता करते हुए शुचिता अभियान चलाया। जिसमें एक रुपए में सैनेटरी पेड वेंंडिंग मशीन से उपलब्ध कराया। कलेक्‍टर डॉ.  शर्मा  ने नवाचार के रूप में जिला जेल में  बंद महिला कैदियों के बच्‍चों को उनके विकास तथा प्रांरभिक शिक्षा दिलाए जाने के लिए महिला बाल विकास विभाग के माध्यम से फुलवारी की स्थापना कराई। इसके अलावा पिंक टॉयलेट, वृद्धजनों को प्रोत्साहित करने के लिए बंगले पर भोजन कराने सहित कई ऐसे नवाचार किए जिसमें प्रशासन के साथ आमजन भी शामिल हुआ।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना