पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरपंच-जीआरएस का कमाल:सचिव ने 3 साल पहले मर चुके ताऊ को दिलाया पीएम आवास, कागजों में ही बना दी सीसी सड़क

अशोकनगर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इन स्थानों पर बनना था सड़क, लेकिन नहीं बनी। बिना निर्माण के ही करा लिया गया भुगतान। - Dainik Bhaskar
इन स्थानों पर बनना था सड़क, लेकिन नहीं बनी। बिना निर्माण के ही करा लिया गया भुगतान।
  • फुटेरा पछार पंचायत का मामला, सरकारी पैसों से परिवार के 12 लोगों का मकान बनवाया
  • खेल मैदान के नाम पर जेसीबी से नाली खुदवाई और सवा लाख मजदूरों के नाम किया भुगतान

जिले की ग्राम पंचायत फुटेरा पछार में पीएम आवास से लेकर निर्माण कार्य कराने के मामले में भारी गड़बड़ी सामने आई है। यहां के सरपंच नरेश शर्मा व रोजगार सहायक ओमकुमार शर्मा ने अपने व अपने परिजनों के नाम से ही पीएम आवास स्वीकृत करा लिए। इतना ही नहीं तीन साल पहले परिवार के जो सदस्य शांत हो गए। उनके नाम से भी पीएम आवास स्वीकृत कराकर मकान बना लिया।

इधर, गांव पहुंची भास्कर टीम को जहां धूल उड़ते हुए कच्चे रास्ते दिखाई दिए। वहां सरपंच-सचिव ने सीसी रोड निर्माण बताते हुए 11 लाख 83 हजार 200 रुपए निकाल लिए। खास बात यह हैं कि सीसी रोड बताकर ऑनलाइन जो भुगतान निकालना बताया गया है। उसमें पंचायत द्वारा जो फोटाे अपलोड किए गए है, वे भी कच्चे रास्ते के ही हैं। इसके बावजूद उक्त स्थान पर सीसी रोड मानते हुए अधिकारियों ने लाखों रुपए का भुगतान कर दिया।

चाचा-भतीजे का कमाल
वैसे तो सरपंच और सहायक सचिव दोनों चाचा-भतीजे है। सरपंच नरेश शर्मा चाचा हैं। सहायक सचिव ओम कुमार शर्मा उनके भतीजे।

कागजों में ये सड़कें फर्जी
1. पंचायत के ऑनलाइन पोर्टल पर किशनलाल के मकान से खरंजा निर्माण स्कूल पुलिया तक बताते हुए इसके लिए 6 लाख 73 हजार 200 रुपए भुगतान कर दिया गया।
हकीकत : इस जगह अब भी कच्चा रास्ता है। पूरे रास्ते पर धुल उड़ रही है। निर्माण के नाम पर यहां एक गिट्‌टी तक नहीं डाली गई।
2. भोरासा के मकान से कोमल के मकान तक सीसी रोड निर्माण के नाम से 5 लाख 10 हजार रुपए निकाल लिए गए। इसकी भी पंचायत के पोर्टल पर ऑनलाइन एंट्री है।
हकीकत : इस लोकेशन पर सीधा रास्ता ही नहीं है। अलग अलग तरह से मुड़ते हुए लोग इन दो मकानों तक पहुंचते है। सीसी निर्माण के नाम पर यहां कुछ भी नहीं हुआ।

आवास के पात्रों का सरपंच जीआरएस से कनेक्शन

सरपंच: सरपंच नरेश शर्मा के नाम से ही एक आवास स्वीकृत हुआ। इसके अलावा उनके सगे भाई रामबाबू शर्मा, दिनेश शर्मा, रामकृष्ण शर्मा, सुरेश शर्मा के नाम से आवास स्वीकृत हुए है।

सचिव: सचिव ओमकुमार शर्मा, ताऊ रामजीलाल शर्मा (जो शांत हो चुके है), रामकिशन, राममोहन, हरिओम, रामवीर, दीपक और पप्पू शर्मा के नाम से पीएम आवास बना दिया गया।

सचिव का तर्क: जब सूची बनी तब मैं नहीं था
^पीएम आवास की जो सूची आई है। वह 2011 में हुए सर्वे के आधार पर बनी थी। उस समय में उस पंचायत में ही नहीं था। रही बात शांत हो चुके व्यक्ति के नाम से आवास मिलने की तो जिसे उन्हाेंने अपना वारिस रखा था। उनके नाम राशि ट्रांसफर हो गई होगी।
-प्रदीप राजोरिया, सचिव ग्राम पंचायत फुटेरा पछार

​​​​​​​मेरा काम साफ-सुथरा, ऑनलाइन चढ़ाने में गलत एंट्री हो गई होगी
^मेरा काम तो एकदम साफ सुथरा है। यह बात यही हैं कि पीएम आवास के हितग्राही मंे मेरा नाम भी आया है। लेकिन मैंने आवास नहीं बनवाया। सीसी रोड निर्माण के स्थान को लेकर हो सकता है कि ऑनलाइन चढ़ाने में कोई गलती हो गई होगी। रही बात खेल मैदान की तो, वो तो ठीक है। यदि हमारी कोई शिकायत हुई हो तो जांच में वह सब गलत साबित हो जाएगी।
-नरेश शर्मा, सरपंच ग्राम पंचायत फुटेरा पछार

​​​​​​​यह है खेल मैदान: एक का भी उपयोग नहीं हो सकता है

मैदान एक​​​​​​​

गांव में खेल मैदान के नाम पर फर्जीवाड़ा हुआ। पंचायत फुटेरा पछार ने स्कूल के पीछे बगैर लेवल मिलाए पत्थर रखकर तीन फीट ऊपर तक दीवार बनाई है।

मैदान दो

ग्राम पंचायत ने ही खमतला पठार पर खेल मैदान के नाम पर जेसीबी से चारों तरफ नाली बनाकर उसकी मिट्टी डाल दी। बस बन गया खेल मैदान। खिलाड़ियों के लिए यहां शौचालय के नाम पर सिर्फ ईंट की दीवार बनाकर ऊपर फर्शी रख दी। जबकि पंचायत ने इसके निर्माण के नाम पर मजदूरों को सवा लाख रुपए का भुगतान कर दिया।​​​​​​​

जांच कर कार्रवाई करेंगे
ग्राम पंचायत फुटेरा पछार में हुए निर्माण कार्यों की जांच कराई जाएगी। यदि निर्माण कराए बिना राशि निकाली है तो कार्रवाई करेंगे। पीएम आवास की सूची की भी जानकारी मांगी जाएगी।
अभय वर्मा, कलेक्टर अशोकनगर​​​​​​​




खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें