पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मैराथन:स्मार्त संप्रदाय ने मनाई ग्यारस और वैष्णव आज मनाएंगे

अशोकनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ज्योतिषाचार्यों का कहना, वैष्णवी एकादशी है गुरुवार को, अक्षरपीठ संस्था आज निकालेगी प्रभातफेरी

पहले की तरह इस बार भी देवउठनी ग्यारस की दो तिथियां निर्धारित हुईं। हालाकि कुछ लोगों ने बुधवार की शाम देव प्रबोधनी ग्यारस मनाते हुए देवों को उठाया तो कुछ गुरुवार को उठाएंगे। दो ग्यारस मानने के पीछे ज्योतिषाचार्यो के अलग-अलग तर्क हैं। शिव पंचांग के मुताबिक देवउठनी ग्यारस गुरुवार को पड़ेगी तो ग्रेगोरियन चंद्र कैलेंडर में गुरुवार का उल्लेख किया गया है। इस दौरान कई लोगों ने अपनी सुविधा के अनुसार ग्यारस को माना है। अक्षरपीठ संस्था द्वारा गुरुवार की सुबह देवप्रबोधनी ग्यारस पर शहर में मंगल प्रभातफेरी निकाली जाएगी। देवउठनी ग्यारस को लेकर सनातनकर्मी बुधवार को भ्रमित रहे। इस वजह से कई लोगों ने मोबाइल फोन और कुछ लोगों ने पंडितों के तर्क मानते हुए बुधवार को ही देव उठा लिए। वहीं कुछ लोगों ने वैष्णवी एकादशी गुरुवार को मानी और काशी पंचांग के मुताबिक गुरुवार को देव उठाने की तैयारियां की हैं। स्मार्तों और वैष्णवों के बीच अलग-अलग तिथी को लेकर पं कैलाशपति नायक का तर्क है कि उदयतिथी में दो घड़ी थी। ग्यारस के साथ जब बारस होती है तब वैष्णव लोग ग्यारस मानते हैं। उनका कहना है कि तुलसी विवाह, दीपप्रबोधन मंत्र और शालिगराम पूजन का काशी पंचाग में गुरुवार को ग्यारस मनाने का उल्लेख है। एकादशी के मौके पर गुरुवार की सुबह शहर में मंगलप्रभात फेरी निकलेगी। अक्षरपीठ संस्था के तत्वाधान में सुबह लोग घरों के बाहर दीपक जलाते हुए प्रभात फेरी में शामिल होंगे। इसके लिए व्यापक स्तर पर संस्था ने तैयारी की है।

ये है स्थिति... वैष्णवों और स्मार्तों के व्रत में फर्क
ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक अक्सर पंचांगों में भगवान विष्णु से जुड़े एकादशी या जन्माष्टमी जैसे व्रत त्योहार स्मार्त जनों के लिए एक दिन पहले और वैष्णव लोगों के लिए दूसरे दिन होता है। लेकिन इसके पीछे की वजह यह बताई जाती है कि दशमी तिथि का मान 55 घटी से ज्यादा हो तो वैष्णव जन द्वादशी तिथि को व्रत रखते हैं अन्यथा एकादशी को ही रखते हैं। वैसे एकादशी 25 नवंबर को दोपहर 2.42 बजे से शुरू हुई जो 26 नवंबर की शाम 5.10 बजे तक ज्योतिषियों ने बताई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप में काम करने की इच्छा शक्ति कम होगी, परंतु फिर भी जरूरी कामकाज आप समय पर पूरे कर लेंगे। किसी मांगलिक कार्य संबंधी व्यवस्था में आप व्यस्त रह सकते हैं। आपकी छवि में निखार आएगा। आप अपने अच...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser