पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

भ्रष्टाचार मामला:गुना विधायक के दामाद और तत्कालीन सीएमओ पर भ्रष्टाचार मामले में बैठी जांच

अशोकनगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर्तमान सीएमओ भी जांच के दायरे में
  • शाढ़ौरा नप में कर्मचारी भर्ती, खरीदी में गड़बड़ी का आरोप
  • खुद जानिए, कितनी लचर है हमारे यहां की प्रशासनिक व्यवस्थाएं क्योंकि..

राजनीतिक दबाव के चलते प्रशासन की लचर कार्यप्रणाली का एक मामला सामने आया है। शाढौरा नगर परिषद में 5 साल पहले पार्षदों द्वारा लगाए आरोपों के बाद कर्मचारी भर्ती, सामान्य दर से अधिक पर पाइप लाइन अाैर अन्य सामग्री की खरीदी में भ्रष्टाचार के मामले में दो-दाे सीएमओ की विभागीय जांच संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन विभाग ग्वालियर-चंबल संभाग को सौंपी है। यह जांच आरोप लगने के बाद एक अधिकारी के उत्तर न देने और दूसरे अधिकारी के जवाब संतोषजनक न मिलने पर की जा रही है। जिन दोनों सीएमओ की जांच होगी उनमें एक सीएमओ गुना विधायक के दामाद भी हैं।

अधिकारियों की विभागीय जांचें होना कोई बड़ी बात नही है लेकिन पांच साल पहले लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बाद तत्कालीन विधायक के विधानसभा क्षेत्र में ही पदस्थ रहे उनके दामाद हरिप्रसाद जाटव की जांच चर्चा में हैं। पांच साल बाद अचानक भ्रष्टाचार के मामले की जांच काे राजनैतिक गलियारों में राज्यसभा सदस्यों के निर्वाचन के दौरान विधायक श्री जाटव द्वारा क्राॅस वोटिंग करने से भी जोड़ा जा रहा है। हालांकि विधायक ने इस मामले की जानकारी हाेने से इंकार किया है। वहीं तत्कालीन सीएमओ श्री जाटव ने राजनीतिक हस्तक्षेप की बात काे खारिज किया।। अशोकनगर सीएमओ पीके सिंह से बातचीत का प्रयास किया पर उनसे संपर्क नहीं हो सका।

जांच में किस पर किन आरोपों का किया उल्लेख ?

  • हरिप्रसाद जाटव : नगर परिषद के कार्यों के लिए कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया अनुसार नहीं की, मनमर्जी अनुसार की गई।
  • 10 जुलाई 2015 को बिना नस्ती का अवलोकन किए और बिना प्रक्रिया देखे जीआई पाइप का 53 लाख 36 हजार 12 रुपए का भुगतान किया। इससे निकाय को आर्थिक क्षति हुई।
  • पीके सिंह : 62 लाख 7 हजार 197 रुपए की सामग्री क्रय की लेकिन अमानत राशि सिर्फ 10 हजार रुपए की एफडीआर ली।
  • मुख्यमंत्री पेयजल योजना के तहत बिना सक्षम स्वीकृति के जीआई पाइप, सबमर्सिबल पंप एवं डी जॉइंटर अधिक दर पर क्रय किए।
  • जीआई पाइप खरीदी में अभिमत नहीं लिया।

क्या है मामला ....

छह महीने प्रभारी थे सिंह, उनके बाद 4 महीने सीएमओ रहे जाटव, खरीदे थे जीआई पाइप

अशोकनगर के वर्तमान सीएमओ पीके सिंह के पास 6 जनवरी से 2 जून 2015 तक शाढौरा नगर परिषद के सीएमओ का भी प्रभार था। इसके बाद वर्तमान में अशोकनगर विधायक गोपीलाल जाटव के दामाद हरिप्रसाद जाटव 3 जून से 7 सितम्बर 2017 तक शाढौरा के सीएमओ रहे। इन दोनों सीएमओ के कार्यकाल में जीआई पाइप के अलावा अन्य सामग्री खरीदी हुई। श्री जाटव के कार्यकाल में कर्मचारियों की भर्ती भी की गई। परिषद की बैठक की प्रोसिडिंग नहीं दी गई। पार्षदों ने आरटीआई से प्रोसिंडिंग ली जिसमें भुगतान तक के लिए उनसे किसी भी तरह का अनुमोदन नहीं लिया गया। पार्षदों ने सामूहिक रूप से सीएमओ श्री जाटव की भ्रष्टाचार की शिकायत की थी।

बड़ा सवाल...
कहीं राज्यसभा की क्रॉस वोटिंग ने तो शुरू नहीं कराई जांच?

पिछले राज्यसभा चुनाव में गुना विधायक ने क्रॉस वोटिंग की थी। इसके बाद भले ही संगठन ने उन पर कोई एक्शन नहीं लिया, लेकिन उनके दामाद के प्रकरण की 5 साल बाद जांच शुरू होने से इसे क्रॉस वोटिंग से जोड़कर देखा जा रहा है। क्योंकि शाढौरा के अलावा आरोन में भी उनके दामाद बतौर सीएमओ पदस्थ रहे और दाेनों ही जगह की विभागीय जांच चल रही है। जिस समय श्री जाटव सीएमओ थे तब उनके ससुर अशोकनगर विधानसभा से विधायक थे और उक्त मामले की शिकायत 15 पार्षदों ने तत्कालीन कलेक्टर, एसपी, वल्लभ भवन भोपाल, लोकायुक्त में शिकायत की थी। तब से यह मामला शिथिल पड़ा था। 5 साल बाद जांच शुरू हुई।

यह मामला मेरी जानकारी में नहीं है

यह मामला मेरी नॉलेज में नही है न ही किसी तरह की मुझे जानकारी है। इसलिए मैं इस बारे में कुछ भी नहीं बता सकता हूं। - गोपीलाल जाटव, विधायक गुना।

राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं

उक्त मामले की जांच चल रही है। पहले से इसमें जांच हो रही है। राजनैतिक हस्तक्षेप की बात गलत है। आरोन के मामले की भी जांच चल रही है। - हरिप्रसाद जाटव, तत्कालीन सीएमओ शाढ़ौरा

ये हैं जांच अधिकारी
दोनों सीएमओ से जबाव मांगे गए थे। उत्तर संतोषजनक नहीं पाए जाने पर नगरीय प्रशासन एवं विकास भोपाल की अपर आयुक्त मीनाक्षी सिंह ने विभागीय जांच के आदेश जारी किए। 25 जुलाई को जारी आदेश में जांच अधिकारी संयुक्त संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास ग्वालियर/चंबल संभाग ग्वालियर को नियुक्त किया है। विभागीय जांच प्रतिवेदन एक माह में देने के आदेश दिए हैं।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- धार्मिक संस्थाओं में सेवा संबंधी कार्यों में आपका महत्वपूर्ण योगदान रहेगा। कहीं से मन मुताबिक पेमेंट आने से राहत महसूस होगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा और कई प्रकार की गतिविधियों में आज व्यस्तता बनी...

और पढ़ें