पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आय बढ़ाने के उपाय:दस साल बाद जल कर बढ़ाने की तैयारी में नपा, 75 की बजाय चुकाने होंगे 150 रुपए

अशोकनगरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक दिन छोड़कर हो रही पानी की सप्लाई, कई काॅलाेनियाें में टैंकर से हो रही सप्लाई

अपनी आय बढ़ाने के लिए नगरपालिका 10 साल बाद जल कर में वृद्धि करने जा रही है। 1 अप्रैल से दोगुना जल कर बढ़ाया जा रहा है। 75 रुपए प्रतिमाह के बदले अब लोगों को 150 रुपए जल कर के देने पड़ सकते हैं। इसे लेकर अभी से विरोध शुरू भी हाे चुका है। जिस तरह से जल कर में वृद्धि की जा रही है, उस हिसाब से सप्लाई फिलहाल शहर में नहीं हो पा रही है। शहर को एक दिन छोड़कर पानी मिल रहा है। इससे लोगों का रोष भी बढ़ रहा है। प्रदेशभर में जल कर बढ़ाने की संभावना के तहत अशोकनगर नपा में भी जल कर बढ़ाया जा रहा है। दरें भी निर्धारित हो चुकी हैं। अभी जहां लोगों को 75 रुपए प्रतिमाह देने पड़ते हैं, वहीं अब 150 रुपए तक चुकाना पड़ेंगे। गैर आवासीय दर 113 रुपए की जगह 225 रुपए होगी। जल कर वृद्धि 2011 में हुई थी। हर साल परिषद की बैठक में जल कर वृद्धि का मुद्दा उठता था, लेकिन पार्षद अपनी सहमति नहीं देते थे। इसके चलते 10 साल में जल कर में वृद्धि नहीं हुई।

ज्ञापन देकर कर न बढ़ाए जाने की मांग
पार्षद वर्षा ज्ञान सिंह राजपूत ने सीएमओ पीके सिंह को ज्ञापन देकर कर वृद्धि न कराने की मांग की है। उन्होंने बताया कि जल कर बढ़ता है तो विरोध किया जाएगा। कोरोना काल में जनता पर बोझ नहीं बढ़ाना चाहिए।
एक दिन छोड़कर सप्लाई, फिर कैसी वृद्धि
शहर में पानी की सप्लाई एक दिन छोड़कर की जा रही है। आज भी शहर के कई वार्ड ऐसे हैं जो प्राइवेट टैंकरों से पानी लेने को मजबूर हैं। पूर्व नेता प्रतिपक्ष एवं भाजपा नेता मनोज शर्मा ने बताया कि जल कर को लेकर हम कलेक्टर और सीएमओ से बात करेंगे। इसके साथ ही भाजपा जिलाध्यक्ष एवं विधायक से भी बात करेंगे। जहां पाइप लाइन है वहां भी पानी नहीं दे पा रहे हैं। ऐसे में जल कर बढ़ाना उचित नहीं है।

अभी शहर में इस प्रकार हैं पानी सप्लाई की दरें
वर्तमान दर 1 अप्रैल से प्रभावी दर प्रकार

75 रु. 150 रु. आवासीय सिंगल टोंटी
85 रु. 170 रु. आवासीय डबल टोंटी
113 रु. 225 रु. गैर आवासीय
150 रु. 300 रु. औद्योगिक, मैरिज गार्डन

{आज कांग्रेस देगी ज्ञापन : ब्लॉक कांग्रेस कमेटी 31 मार्च को नपा में जल कर वृद्धि के विरोध में ज्ञापन देगी। दोपहर 12 बजे कलेक्टर के नाम ज्ञापन दिया जाएगा। सोशल डिस्टेंस का पालन किए जाने की अपील कांग्रेसियों ने की है।

^फिलहाल हमारे पास कोई आपत्ति नहीं आई। कोरोना का बहाना आ रहा है। लंबे समय बाद जल कर बढ़ रहा है। इसके लिए गवर्नमेंट के आदेश हैं। पीके सिंह, सीएमओ नगरपालिका अशोकनगर।

नपा को जांच में मिले 250 अवैध नल कनेक्शन
शहर में 22 वार्ड हैं, हाल ही में नगरपालिका ने जब अवैध कनेक्शनों की जांच कराई तो 250 अवैध नल कनेक्शन निकलकर सामने आए थे। हालांकि इनसे नपा ने निर्धारित राशि जमा करवाकर वैध कर दिया। फिलहाल नपा के 8 हजार 511 नल कनेक्शन हैं, जिनसे पानी की सप्लाई की जाती है।
खर्च ज्यादा, आधी हो रही वसूली, इसलिए बढ़ोतरी
नगरपालिका का दावा है कि जल कर वृद्धि करने के पीछे कारण जल पूर्ति में हो रहा खर्च ज्यादा होना है। नपा करीब 2 से 3 करोड़ रुपए जल सप्लाई पर खर्च कर रही है लेकिन उसकी आमदनी बहुत कम हो रही है। 1 करोड़ की वसूली में से सिर्फ 50 लाख रुपए की वसूली हो पा रही है। ऐसे में नपा का तर्क है कि जल कर वृद्धि से ही ये वसूली होने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें