पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसे कैसे कंट्राेल हाेगा संक्रमण:करीला मेले काे सख्ती से राेकने वाला प्रशासन आनंदपुर ट्रस्ट की संगत राेकने में नाकाम

अशोकनगर11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एसडीएम व तहसीलदार के निरीक्षण के बाद भी नहीं रुकी संगत
  • ईसागढ़ में अब तक 8 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं जिनमें से एक की मौत भी हो चुकी है

बढ़ते संक्रमण काे देखते हुए 15 जिले के लाेगाें की आस्था से जुड़े करीला मेले काे निरस्त करने वाला प्रशासन आनंदपुर ट्रस्ट की संगत काे राेकने में पूरी तरह से नाकाम रहा। प्रशासनिक अधिकारियाें की चेतावनी के बावजूद यहां देशभर से संगत आ रही है। जबकि ईसागढ़ में अब तक 8 पॉजिटिव मरीज मिल चुके हैं जिनमें से एक की मौत भी हो चुकी है। ऐसे में बाहर से आने वाले लोगों के कारण जिले में खतरा बढ़ने की संभावना तेज हो गई है। बढ़ते कोरोना खतरे को देखते हुए हर साल होने वाले करीला मेले तक को रद्द कर दिया गया। श्रद्धालुओं काे राेकने के लिए मप्र सहित राजस्थान व उप्र के सीमा से जुड़े जिलाें में बल तैनात किया गया। व्यापारियाें की दुकानें भी हटवा दी। प्रशासनिक सख्ती काे देख श्रद्धालु इस बार मंदिर नहीं पहुंचे और मेला नहीं लगा सका। लेकिन वहीं दूसरी संक्रमण का खतरा तेजी से बढ़ने के बाद भी आनंदपुर ट्रस्ट में संगत के नाम पर जमा हाेने वाली लाेगाें की भीड़ काे प्रशासन ने अनाेपचारिक रूप से छूट दे दी।

यही वहज हैं कि यहां बेराेकटाेक देशभर से संगत आ रही है। इस कारण यहां संक्रमण का खतरा बढ़ता जा रहा है। दिखावे के ताैर पर प्रशासनिक अधिकारियाें ने आश्रम जाकर संगत नहीं करने की समझाइश दी। लेकिन संगत के आने का सिलसिला अब तक नहीं थमा।
शुरु कर दी रेलवे स्टेशन की टिकट विंडो

आलम ये है कि पिछले 2 दिनों पहले ही आनंदपुर ट्रस्ट ने रेलवे स्टेशन की टिकट विंडो की शुरुआत भी कर दी है। ऐसे में लगातार संगत का आना जाना लगा हुआ है। बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन को सख्ती दिखाने की जरूरत है क्योंकि अगर सख्ती नहीं की गई तो आने वाले समय में कोरोना का खतरा पिछले साल की तुलना में ज्यादा बढ़ने की उम्मीद है।
न सैनिटाइज की व्यवस्था न टेम्परेचर चेक

संगत के तौर पर आने वाले लोगों की न तो ट्रस्ट की ओर से सैनिटाइज की व्यवस्था कराई जा रही है न ही टेम्परेचर चे किया जा रहा है जबकि ऐसा दावा ट्रस्ट की ओर से किया जा रहा है बकायादा सेनेटाइज की व्यवस्था की है। जबकि मौके पर जाकर देखा तो ऐसी कोई व्यवस्था दिखाई नहीं दी।

संगत बंद कर रखी है, अगर कोई आता है तो कराते हैं कोविड की जांच
संगत पूरी तरह से बंद कर रखी है। अगर कोई बिना बताए आता भी है तो भी उसकी कोविड की जांच सबसे पहले कराई जाती है। रिपोर्ट आने के बाद ही अंदर जाने दिया जाता है। हमारे यहां सबसे ज्यादा बुजूर्गाे की संख्या है इसलिए सावधानी के तौर पर बाहर से जांच कराने के लिए बोला है। संगत वालों को शहर में जाने के लिए मना किया है। संगत अभी पूरी तरीके से बंद है।
एसडीएम ने किया था निरीक्षण

  • इससे पहले 31 मार्च को एसडीएम विजय यादव व तहसीलदार गजेन्द्र लोधी आनंदपुर ट्रस्ट में संगत की बढ़ती भीड़ को देखते हुए निरीक्षण किया था। उस समय उन्होंने ट्रस्ट के मुख्य महात्माओं से मुलाकात की थी। एसडीएम ने उस समय कहा था कि इस साल वायरस ज्यादा खतरनाक है। ट्रस्ट में अधिक लोगों के आने की शिकायत मिल रही है, उन्होंने ट्रस्ट द्वारा क्षेत्र के लिए किए गए अच्छे कार्यों के मद्देनजर ट्रस्ट को थोड़ी छूट दी थी। इसके चलते प्रतिदिन अधिक से अधिक 20 गाड़ियों के आने की परमिशन दी गई थी, जिससे अधिकतम 100 व्यक्ति ट्रस्ट में आ सकते हैं परंतु ट्रस्ट में आने के पहले उनकी कोविड की जांच होना आवश्यक है। - महेन्द्र महात्मा, आनंदपुर ट्रस्ट
  • कल ही हमने बात की है उनको बोला है कि संगत को नियंत्रित करिए। संगत की कोई भी गाड़ी ईसागढ़ में नजर आती है तो उसे थाने में खड़ा कराया जाएगा। साथ ही गाड़ी लाने वालों पर एफआईआर कराई जाएगी। - विजय यादव, एसडीएम ईसागढ़
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें