पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रशिक्षण:आशा कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ाकर शासन को नुकसान पहुंचाने वाली संस्था का अनुबंध खत्म

अशोकनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रकरण दर्ज होने की तैयारी, आशा की संख्या डेढ़ गुना ज्यादा दर्शाते हुए शासन को लाखों की चपत लगाई

आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाली संस्था पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने उसका अनुबंध खत्म कर दिया। इतना ही नहीं संबंधित द्वारा किए फर्जी तरीके हड़पी गई राशि भी वसूल की जाएगी। ज्ञात रहे आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने के लिए राव माधव सेवा समिति ने शासन स्तर से ठेका लिया। लेकिन प्रशिक्षण के नाम पर उन्होंने हर बार आशा कार्यकर्ताओं की संख्या बढ़ाते हुए शासन से डेढ़ गुना ज्यादा राशि हड़प ली। मामला सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जांच की। जिसमें संबंधित संस्था की गड़बड़ी उजागर हुई। इस पर मुख्यालय भोपाल से प्रशासन को भेजे गए पत्र में संबंधित पर कार्रवाई तय करने के निर्देश दिए गए। प्रशासन ने हाल ही में उक्त संस्था का अनुबंध खत्म कर दिया। करीब 50 लाख तक की वसूली होगी: फर्जीवाड़ा करने वाली संस्था से अब वसूली की कार्रवाई भी होगी। जांच में वास्तविक संख्या से डेढ़ गुना ज्यादा को प्रशिक्षण देना साबित होने के बाद रिकवरी की जाने वाली राशि का हिसाब लगाना शुरू कर दिया गया है। औसतन 50 लाख रु की राशि का अनुमान है।

रिपोर्ट दर्ज करा रहे हैं
^फर्जी तरीके से संख्या बढ़ाकर शासन को आर्थिक नुकसान पहुंचाने वाली संस्था से बढ़ाई गई संख्या के आधार पर रिकवरी निकाली जा रही है। उक्त राशि की रिकवरी करने के साथ ही आपराधिक प्रकरण दर्ज कराने के लिए भी प्रक्रिया शुरू कर दी है।
हिमांशु शर्मा, सीएमएचओ

ऐसे किया फर्जीवाड़ा
जिले में 897 आशाएं हैं जिनको समिति की ओर से चार चरणों में प्रशिक्षण देना था। लेकिन पहले प्रशिक्षण में समिति ने 1 हजार 35 आशाओं को प्रशिक्षण देना बताया। यानी 138 आशा कार्यकर्ता के प्रशिक्षण का शासन से प्रशिक्षण खर्च ज्यादा निकाल लिया। इसी तरह दूसरे प्रशिक्षण में यह संख्या बढ़ाकर 1 हजार 274, तीसरे राउंड में 1 हजार 365 और चौथे राउंड में 1 हजार 407 आशाओं को प्रशिक्षण देना बता दिया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आसपास का वातावरण सुखद बना रहेगा। प्रियजनों के साथ मिल-बैठकर अपने अनुभव साझा करेंगे। कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा बनाने से बेहतर परिणाम हासिल होंगे। नेगेटिव- परंतु इस बात का भी ध...

    और पढ़ें