पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:कोविड का टीका लगाते समय गलती न हो इसलिए आज 2 जगह ड्राय रन

अशोकनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 30-30 लाभार्थियों को किए जाएंगे मैसेज, सुबह 9 से 11 बजे तक जिला अस्पताल और शाढ़ौरा अस्पताल में चलेगी प्रक्रिया

कोरोना से बचाव के लिए टीका लगाते वक्त गलती की गुंजाइश न रहे, इसके लिए शुक्रवार काे ड्राय रन हाेगा। ड्राय रन जिला अस्पताल और शाढ़ौरा अस्पताल में होगा। प्रक्रिया में 30 लाभार्थियों के रूप में स्टाफ मौजूद रहेगा, जिनके साथ वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी होगी। बाकायदा उनको मैसेज भेजकर बुलाया जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एलडीएस फूंकवाल ने बताया कि जिले में 3662 वर्कर हैं। मॉक ड्रिल में 30-30 दोनों जगह पर बुलाए जाएंगे। प्रत्येक सत्र में 5 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। कोविड वैक्सीनेशन ऑफिसर 1,2,3,4,5 नाम दिए हैं। शुक्रवार सुबह 9 से 11 बजे तक प्रक्रिया चलेगी। ड्राय रन (वैक्सीन रिहर्सल) जिला अस्पताल के एमसीएच के कक्षों में की जाएगी। इसी तरह शाढ़ौरा अस्पताल में ड्राय रन की प्रक्रिया होगी। जिसे लेकर दोनों जगह तैयारियां पूरी कर ली हैं।
इस तरह पूरा किया जाएगा ड्राय रन: पहले प्रवेश उसके बाद रजिस्ट्रेशन फिर होगा टीकाकरण

}प्रवेश गेट : गार्ड के पास सूची होगी। जिसे टीका लगाया जाना है गार्ड उसका नाम बोलेगा। नाम चेक करने के बाद पहचान की जाएगी। इसके बाद वह सेंटर में जा सकेगा। }रजिस्ट्रेशन एरिया : लाभार्थी के पहचान पत्र की जांच होगी। उसके बाद उसे अंदर प्रवेश दिया जाएगा। सॉफ्टवेयर में हेल्थ वर्कर का नाम, मोबाइल नंबर, आईडी प्रूफ, वेरिफिकेशन स्टेटस चेक होगा। }प्रतीक्षा कक्ष : लाभार्थी को प्रतीक्षा कक्ष में बैठाया जाएगा। लाभार्थी से सवाल पूछा जाएगा कि आपको टीकाकरण की जानकारी है या नहीं और इसे अपनी मर्जी से लगवा रहे हैं। }टीकाकरण कक्ष : लाभार्थी के आने पर वैक्सीनेटर सॉफ्टवेयर से मिले मैसेज के आधार पर उसे वैक्सीन देगा। टीका लगाने से पहले व्यक्ति से सहमति की जानकारी ली जाएगी। यहां वैक्सीन की प्रक्रिया पूरी हाेगी। }स्पेशल इमरजेंसी एरिया : टीका लगाने के बाद कोई दिक्कत होती है तो एक स्पेशल इमरजेंसी एरिया बनाया गया है। यहां डाॅक्टराें की टीम हमेशा मौजूद रहेगी। जो लाभार्थी को किसी प्रकार का साइड इफेक्ट होने पर उसका तुरंत इलाज किया जा सकेगा। }निगरानी कक्ष : वैक्सीन लगाने के बाद हर लाभार्थी काे 30 मिनट के लिए निगरानी में रखा जाएगा। जिसके लिए निगरानी कक्ष बनाया जाएगा। इस दाैरान उसे वैक्सीन से कोई साइड इफेक्ट या अन्य कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है, इसका पता लगाया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें