पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि:समर्थन मूल्य के खरीदी केंद्र पर गेहूं का एक भी ट्रैक्टर नहीं, ट्रक में भर रहे थे आलू की कट्‌टी

अशोकनगर14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

र6 दिन बीत जाने के बाद भी जिले में समर्थन मूल्य पर गेहूं की ठीक से खरीदी शुरू नहीं हो सकी। खाद्य आपूर्ति अधिकारी तो खरीदी प्रक्रिया से लेकर इसमें आ रही तकनीकी परेशानी तक से अनजान है। ऐसे में सहायक अधिकारी ही खुद को बड़ा अफसर मानकर रौब झाड़ने में लगे है। बावजूद इसके अब तक खरीदी तेज नहीं करा सके। यदि जिले के अधिकारियों की ऐसी ही कार्यप्रणाली रही तो आधे किसान अपनी उपज ही नहीं बैच सकेंगे। मजबूरन उन्हें व्यापारियों को औने-पौने दामों में गेहूं बेचना पड़ेगा। इधर, खाद्य आपूर्ति विभाग की इतनी बड़ी लापरवाही के बाद भी वरिष्ठ अफसरों का इस तरफ ध्यान नहीं है।

यही वजह हैं कि खरीदी शुरू हुए 6 दिन बीत जाने के बाद भी कई केंद्रों पर अब तक खरीदी ही नहीं हो सकी। जिला मुख्यालय पर ही नई कृषि उपज मंडी में बनाए गए केंद्र पर खरीदी के लिए बोर्ड तो लगा दिया। लेकिन यहां खरीदी अब तक शुरू नहीं हो सकी। गेहूं के बजाय मंगलवार को खरीदी केंद्र पर आलू की कट्टियां ट्रक में भर रहे थे।
दावा 11 हजार क्विंटल खरीदी का: एक दिन पहले किसानों को मैसेज नहीं मिल पाने का बहाना बनाने वाले कर्मचारियों ने अब मंगलवार तक कु़ल 11 हजार 970 क्विंटल गेहूं खरीदी कर लेने का दावा किया है। लेकिन 77 केंद्रों पर 6 दिन में हुई खरीदी का आंकड़ा काफी कम है।
खाद्य आपूर्ति विभाग के पास डाटा तक उपलब्ध नहीं
पूरे जिले के किसानों के गेहूं, चना आदि खरीदने का जिम्मा उठाने वाले खाद्य आपूर्ति विभाग के पास इसके आंकड़े तक उपलब्ध नहीं है। यहां मौजूद कर्मचारियों के पास किसानों के उपजवार पंजीयन से लेकर पिछले साल हुई खरीदी संबंधी रिकार्ड भी अपडेट नहीं है।

  • वैसे तो सभी केंद्रों पर खरीदी शुरू हो गई है। यदि नई मंडी में बनाए गए केंद्र पर अब तक गेहूं खरीदी नहीं हुई है तो इसकी जानकारी लूंगा। - एसएस चौहान, जिला आपूर्ति अधिकारी
खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें