पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना में चयनित:जिले के 22 अजा-अजजा बहुल गांव होंगे आदर्श ग्राम

अशोकनगर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

प्रदेश के 1033 अजा/अजजा बहुल ग्रामों काे अब राज्य सराकर आदर्श ग्राम के रूप में विकसित करेगी। इसके लिए केन्द्र सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय से 159 करोड़ 72 लाख रुपए की राशि प्राप्त हो चुकी है।
योजना में चयनित ग्रामों में 994 ग्रामों के विकास के लिए ग्राम विकास योजना तैयार कर ली गई है। जिसमें जिले के 22 गांवों को शामिल किया गया है। उक्त चयनित ग्रामों में कन्वर्जेंस के माध्यम से विभिन्न विकास विभागों की योजनाओं को शामिल कर गांवों का समुचित विकास किया जाना है। योजना में प्रति ग्राम 20 लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराई गई है। बाकायदा प्रदेश के चयनित ग्रामों के विकास के लिये 32 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।
यह होंगे काम
आंतरिक सड़क निर्माण, नाली निर्माण, स्ट्रीट-लाइट, आंगनवाड़ी भवन, शाला भवन, पेयजल सुविधा जैसे बुनियादी कार्य प्राथमिकता के साथ किए जा रहे हैं। प्रदेश में इस योजना में 31 मार्च 2022 तक कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें