पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्रवाई:बंदूक की नोक पर खेतों से निकाल रहे रेत से भरी ट्रॉली व मशीनें, रोकने पर कहते हैं गड़बड़ी की तो गोली मार देंगे

अशोकनगर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • ,ग्रामीणों ने जनसुनवाई में शिकायत की तो टीम ने जलाईं तीन पनडुब्बी

भले ही मुख्यमंत्री ने अवैध रेत उत्खनन करने वालों पर कार्रवाई की बात अधिकारियों के बीच कही हो लेकिन जिले में अधिकारियों की नाक के नीचे अवैध तरीके से पनडुब्बियों के जरिए नदियों से रेत निकाली जा रही है।

अवैध उत्खनन के कारोबार की शिकायत जनसुनवाई में पहुंची तो आनन-फानन में मुंगावली में घाटों पर पहुंचकर मुंगावली प्रशासन ने कार्रवाई की। इस दौरान रेत निकालने के उपयोग में आने वाली तीन पनडुब्बियों में आग लगा दी। जिले की मुंगावली में बेतवा केथन एवं और नदियों में रेत निकालने का अवैध कार्य चल रहा था। रेत माफिया एवं दबंग लोग खुलेआम नदी के घाटों पर बोट के माध्यम से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रॉली बजरी की बेच रहे है। बताया जाता है कि बजरी से भरी एक ट्रॉली 3 हजार से 3500 रुपए के आसपास बेची जा रही है।

बंदूक लेकर आते हैं, खेत से निकालते हैं मशीनें
जनसुनवाई में बहादुरपुर क्षेत्र के कई किसान अपनी शिकायत लेकर पहुंचे। उन्होंने बताया खेतों से बजरी से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली निकाल ले जाते हैं, जिससे उनकी फसल को नुकसान होता है। जब रोकते हैं तो बंदूक दिखाकर कहते हैं ज्यादा गड़बड़ी की तो गोली से मार देंगे। उनकी मशीनें भी खेतों से होकर निकलती हैं।

जनसुनवाई में शिकायत के बाद प्रशासन ने की कार्रवाई
मल्हारगढ़ स्थित बेतवा नदी के निसई घाट पर जनसुनवाई में शिकायत के बाद कार्रवाई के लिए प्रशासन की टीम पहुंची। निसई घाट पर बेतवा नदी के बीच में समैया जैन समाज के गुरु की जल समाधि है। जहां से अधिक मात्रा में रेत निकालने से समाधि स्थल गिरने की आशंकाओं की शिकायतें निसई ट्रस्ट के लोगों ने की थी। कलेक्टर के निर्देश पर एसडीएम राहुल गुप्ता, एसडीओपी श्वेता गुप्ता, तहसीलदार इकबाल खान, पुलिस चौकी प्रभारी नवल सिंह भदौरिया मौजूद रहे। प्रशासन ने नदी में तीन पनडुब्बी मशीनों में आग लगा दी।

हम समय-समय पर घाटों पर पहुंचकर कार्रवाई करते हैं। शिकायत मिलते ही हम मौके पर पहुंचते हैं और कार्रवाई करते हैं। नियमानुसार किसी भी नदी में पनडुब्बियों द्वारा रेत नहीं निकाली जा सकती।
अशोक सिंगारे, खनिज अधिकारी अशोकनगर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

    और पढ़ें