पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सुविधा:दो फ्रिज आए, खाद्य विभाग के सैंपल नहीं होंगे खराब

अशोकनगर5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • खुद के फ्रिज में सुरक्षित रख सकेगा खाद्य विभाग सैम्पल, दूसरे पार्ट के सैंपल भी लेकर जांच के लिए भेज सकेंगे

अमानक खाद्य पदार्थों के सैम्पल अब खराब नहीं होंगे। उनको लंबे समय तक खाद्य एवं औषधी विभाग के अधिकारी सुरक्षित रख सकेंगे। इस सुविधा के लिए विभाग को दो नए फ्रिज शासन की तरफ से मिले हैं। इनमें तापमान के मुताबिक लिए गए सैंपलों को रखा जा सकेगा।
खाद्य एवं औषधी विभाग को दो फ्रिज शासन से मिले हैं। इनमें एक फ्रिज में माइनस तापमान पर रखी जाने वाली खाद्य सामग्री के सैम्पल रखे जाएंगे तो दूसर में 2 डिग्री से लेकर 8 डिग्री सेल्सियस तक तापमान पर रखे जाने वाले खाद्य पदार्थों को रखा जाएगा। अभी तक विभाग के पास फ्रिज न होने की वजह से सबसे अधिक समस्या सैम्पल लेने के बाद उनको रखने की आती थी। उसमें भी अगर सैम्पल शुक्रवार को लिया तो शनिवार और रविवार को अवकाश होने की वजह से प्रयोगशाला न भेज पाने से खराब होने का खतरा अधिक रहता था। लेकिन अब इस तरह की समस्याओं का इन फ्रिज के आने से समाधान हो जाएगा।
दूसरे पार्ट की सैंपलिंग होगी आसानी से : विभाग को मिली इस सुविधा से अब री सैंपलिंग कराने में सुविधा मिलेगी। किसी भी सामग्री की सैंपलिंग तीन पार्ट में होती है। इसमें एक पार्ट प्रयोगशाला तो बचे दो पार्ट विभाग के पास रखे होते हैं। ऐसे में प्रयोगशाला से आई रिपोर्ट के बाद अगर कोई सैम्पल को चुनौती देता है तो लिए सैम्पल का दूसरे पार्ट की जांच आसानी से कराई जा सकेगी।
इससे पहले सेकंड पार्ट की सैंपलिंग में ज्यादा समय होने की वजह से सैम्पल जांच के लायक नहीं रहता था।

^दिल्ली से दो फ्रिज भेजे गए हैं। जल्दी ही इनको इंजीनियर आकर इन्सटॉल करेंगे। गाइड लाइन के मुताबिक जैसे-जैसे दिशा निर्देश मिलेंगे उसके मुताबिक सैम्पल तापमान के मुताबिक रखे जाएंगे। विष्णुदत्त शर्मा, खाद्य एवं औषधी निरीक्षक

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें