पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लापरवाही:वन स्टॉप सेंटर से दो नाबालिग लड़कियां गायब

अशोकनगर25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

नाबालिगों को सुरक्षित रखने के लिए बनाए गए वन स्टॉप सेंटर की सिक्यूरिटी पर शनिवार को बड़ा प्रश्न चिन्ह लग गया। यहां तीन दिन पहले से रुकी दो नाबालिग लड़कियां गायब हो गईं। दोनों लड़कियों की उम्र 15 से 17 साल है। इनकी गुमशुदगी होने पर थाना सेहराई व कचनार ने बरामद किया। लड़कियां नाबालिग होने पर उनकी काउंसलिंग होने तक सुरक्षित स्थल पर रखने के लिए पुलिस ने जिला बाल कल्याण समिति से मार्गदर्शन मांगा।

इस पर समिति ने दोनों नाबालिगों को वन स्टॉप सेंटर में रखने के आदेश दिए। तीन दिन बाद दोनों लड़कियां वन स्टॉप सेंटर से गायब हो गईं। इस घटना के बाद वन स्टॉप सेंटर की सुरक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग गए। अधिकारी भी देर शाम तक इस मामले में कोई ठोस कारण नहीं बता सके।

ऐसी सुरक्षा व्यवस्था का दावा
वन स्टॉप सेंटर पर अधिकारी अक्सर सुरक्षा का दावा करते हैं। नियमानुसार सेंटर पर पूरे 24 घंटे पुलिस जवान तैनात रहता है। इतना ही नहीं यहां किसी भी बाहरी व्यक्ति को आने की अनुमति नहीं है। जरूरत पड़ने पर भी बाहरी व्यक्ति को कलेक्टर की अनुमति के बाद ही गेट के अंदर प्रवेश दिया जा सकता है।

इतनी सक्ष्त व्यवस्था के बाद भी दो नाबालिग लड़कियों के गायब होने की खबर से संदेह उत्पन्न होता है। वन स्टॉप सेंटर से गायब हुई नाबालिग ने सेंटर से जुड़े सारे कर्मचारियों की लापरवाही उजागर कर दी है। इसमें प्रशासक से लेकर वहां अन्य काम करने वाले कर्मचारी व गेट पर तैनात सुरक्षा जवान की भी लापरवाही सामने आई है।

स्टॉप सेंटर से गायब होने वाली एक नाबालिग पहले भी यहां रह चुकी है
जो दो नाबालिग लड़कियां स्टॉप सेंटर से गायब हुई हैं उसमें से एक लड़की पहले भी यहां रह चुकी है। करीब 3 माह पहले घर से गायब हो जाने के बाद उसके मिलने पर लड़की को 4-5 दिन सेंटर पर रखा गया था। इसके बाद उस लड़की को उसके परिजनों के सुपुर्द किया गया था। इसके बाद एक बार फिर से वह लड़की घर से गायब हो गई।

जब दोबारा वह मिली तो पुलिस ने एकर से उसे वन स्टॉप सेंटर भेज दिया। दोनों लड़कियों के गायब होने के मामले में प्रशासक सुशीला मढ़ी मिंज ने थाना कोतवाली में दोनों की गुमशुदगी दर्ज करा दी है। गुमशुदगी दर्ज होने के बाद पुलिस ने भी दोनों नाबालिगों की खोजबीन शुरू कर दी है, लेकिन खबर लिखे जाने तक गायब हुई दोनों लड़कियों का पता नहीं चल सका था।

लड़कियों के गायब होने की हमें अब तक सूचना नहीं दी, जानकारी मांगेंगे
^कानूनी व्यवस्थाओं को देखते हुए नाबालिगों को वन स्टॉप सेंटर में रखा गया था। लड़कियों के वहां से गायब हो जाने संबंधी जानकारी विभाग ने अब तक हमें नहीं दी है। पत्र जारी कर इसकी जानकारी मांगी जाएगी।
ओमप्रकाश शर्मा, अध्यक्ष जिला बाल कल्याण समिति
नोटिस दिया है, कार्रवाई करेंगे
^वन स्टॉप सेंटर से गायब हुई लड़कियों के मामले में प्रशासक को नोटिस दिया है। वहां कार्यरत सभी कर्मचारियों के बयान लेंगे, जिसकी भी गलती सामने आएगी। उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।
जयंत वर्मा, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग अशोकनगर

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें