कार्रवाई:सोशल डिस्टेंस का पालन न कराने पर दो दुकानें सील कीं, मास्क न पहनने पर होमगार्ड सैनिक सहित 50 पर जुर्माना

अशोकनगरएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

मार्च से जून के बीच जिले में कोविड 19 के सिर्फ 15 मामले सामने आए थे। यही वजह है कि लोग और प्रशासनिक तंत्र में बेफिक्री आ गई थी। पर जुलाई माह के पहले ही हफ्ते में 13 मामले सामने आने के बाद अधिकारी सकते में आ गए हैं। दुकानों और बाजार में सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने से जैसे नियमों का पालन कराने के लिए मंगलवार को खुद एसडीएम शिवानी गर्ग मैदान में उतर आईं। हाट रोड पर उन्होंने दो दुकान इसलिए सील कर करवा दीं क्योंकि वहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो रहा था। बिना मास्क लगाए घूम रहे 50 से ज्यादा लोगों पर जुर्माना लगाया गया।  कार्रवाई के दौरान बाजार में ऐसा हड़कंप मचा कि कई दुकानें बंद हो गईं। दरअसल यह अफवाह फैल गई कि एसडीएम और नगर पालिका द्वारा अतिक्रमण हटाने की मुहिम चालू की जा रही है। मास्क पहने बिना बाहर घूम रहे लोगों पर 100-100 रुपए का जुर्माना लगाया गया। इनमें एक वर्दीधारी भी शामिल थे। उधर जिले के प्रवेश मार्गों पर एक बार फिर से सख्ती की जा रही है। कारण यह है कि गुना से सटे अशोकनगर, शिवपुरी और राजगढ़ जिले में संक्रमितों की संख्या बहुत ज्यादा है। कलेक्टर एस. विश्वनाथन ने 72 शिक्षकों को विशेष पुलिस अधिकारी का दर्जा देकर 10 नाकों पर तैनात किया है। 

भास्कर लाइव... बाइक सवार दूर से ही भागे, नपा अमला पीछे दौड़ा
मास्क पहने बिना कई लोग आ जा रहे थे। पर जैसे ही कार्रवाई की खबर फैली तो अचानक हाट रोड पर आवाजाही एकाएक थम गई। बिना मास्क वाले कई बाइक सवार दूर ही खड़े होकर रह गए। कई अनजाने में आगे तक आ गए तो एकदम वापस लौटने लगे। उन्हें पकड़ने के लिए नपा का अमला पीछे दौड़ा। कुछ पकड़ में आए तो कुछ भाग खड़े हुए। बहरहाल शाम तक 50 लोगों पर जुर्माना लगाया जा चुका था।

10 चेक पाइंट पर शिक्षकों को बनाया विशेष पुलिस अधिकारी
यह हैं पाइंट : फतेहगढ़ थाना अंतर्गत राजस्‍थान मार्ग राजपुरा, धरनावदा अंतर्गत पार्वती पुल लक्ष्मण पुरा, थाना मृगवास अंतर्गत आंक खड़ी तिराहा, थाना चांचौड़ा अंतर्गत उमरथाना, आरोन थाना अंतर्गत हिनोतिया और मुंहासा, चांचौड़ा थाना अंतर्गत पखरिया पुरा, म्‍याना थाना अंतर्गत चौकी अटलपुरा, केंट थाना अंतर्गत दो खंबा व टोल नाका।

केस फिर बढ़े... पॉजिटिव प्रधान आरक्षक के 2 बेटे और 1 बेटी भी संक्रमित

 सिटी कोतवाली में ड्यूटी देते-देते पॉजिटिव हुए प्रधान आरक्षक के 2 बेटे और 1 बेटी भी संक्रमित निकली। 3 दिन पहले प्रधान आरक्षक के परिजनों सैंपल लिए गए थे। प्रधान आरक्षक के बेटे और बेटी को जिला अस्पताल में क्वारेंटाइन किया गया है। वहीं इनके संपर्क में आने वाले अन्य लोगों की जानकारी जुटाई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग ने सिटी कोतवाली से 5 अन्य स्टाफ के भी सैंपल लिए गए हैं। थाने में अब तक 2 लोग संक्रमित हुए। जिले में संक्रमितों का आंकड़ा 28 हो गया है।

एसडीएम खाकी वर्दीधारी की बाइक से निकाली चाभी
मास्क पहने बिना घूम रहे लोगों में एक होमगार्ड सैनिक भी था। उक्त सैनिक पत्नी के साथ बेफिक्री से चले आ रहे थे। तभी एसडीएम को देखते ही उन्होंने अपनी जेब में रखा मास्क निकाला और पहनने लगे। वे बिना जुर्माना भरे निकलने की फिराक में थे लेकिन एसडीएम ने खाकी वर्दीधारियों वाला फार्मूला उन पर ही आजमाया और उनकी बाइक की चाभी निकाल ली। बाइक पर पीछे बैठीं सैनिक की पत्नी भी मास्क नहीं लगाए थीं। उन्हें नीचे उतरने को कहा जाता रहा लेकिन वे सीट पर ही जमी रहीं।
दो दुकानों पर 10-12 ग्राहक सट-सटकर खड़े थे
हाट रोड स्थित 2 मोबाइल शॉप को सील कर दिया गया। इन दुकानों पर 10-12 ग्राहक एक साथ सट-सटकर खड़े थे। जबकि कोविड 19 के तहत गाइड लाइन है कि 5 से ज्यादा लोग किसी भी दुकान पर न हों। वह भी तब जबकि उन ग्राहकों के बीच एक मीटर से ज्यादा फासला रखने की गुंजाइश हो। उधर नपा अमले ने बस स्टेंड चौराहा स्थित ग्रीन रेस्टोरेंट पर कार्रवाई की। बस ग्राहकों व दुकानदार पर 100-100 रुपए का जुर्माना भर लगाया गया।

खबरें और भी हैं...