पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीन:ग्वालियर से आज आएगी वैक्सीन... पुलिस सुरक्षा के लिए एसपी को लिखा पत्र

अशोकनगर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एक व्यक्ति को टीका लगाने में लगेगा 10 मिनट का समय, देर रात चली मीटिंग के बाद आज फिर सीएम लेंगे वीसी

उम्मीद के टीके के इंतजार की घड़ियां अब खत्म होने को हैं। जिले को कल तक वैक्सीन मिलेगी। ग्वालियर से वैक्सीन जिला मुख्यालय पर आएगी। जिसके आते ही 16 जनवरी से टीके लगाने की शुरुआत होगी। जिसे लेकर तैयारियां स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी हैं। कोरोना के टीकाकरण के लिए जिले को करीब 6 हजार सीरिंज भी मिल चुकी हैं। टीकाकरण के लिए गुरुवार को सीएम शिवराज सिंह वीसी भी लेंगे। स्वास्थ्य विभाग ने पुलिस सुरक्षा के लिए एसपी को पत्राचार भी किया है। टीकाकरण अधिकारी डॉ. एलडीएस फूंकवाल ने बताया कि जिले में 14 टीकाकरण सेंटर बनाए गए हैं जहां वेक्सीनेशन अधिकारी एक से चार तक कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। टीकाकरण से 3662 हितग्राहियों को टीकाकरण करेंगे। टीकाकरण के लिए सभी सेंटरों पर ड्राय रन किया जाकर कमियां दूर की जा रही हैं। 85 लोगों की ड्यूटी लगाई जाएगी जिससे ये काम आसानी से किया जा सके। उन्होंने बताया कि बगैर पंजीयन वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। इधर...फिर मिला एक पॉजिटिव: बुधवार को ग्वालियर से आई रिपोर्ट में एक पॉजिटिव फिर मिला।

14 की जगह 3 जगह होगा टीकाकरण
बुधवार को हुई वीसी के बाद तय किया गया कि 16 जनवरी को सिर्फ 3 ही जगह टीकाकरण किया जाएगा। अशोकनगर अस्पताल, चंदेरी व शाढ़ौरा अस्पताल में ये टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि 16 जनवरी को अकेले ये तीन जगह टीकाकरण किया जाएगा। शेष जगह साप्ताहिक टीकाकरण बनाकर कोविन एप के माध्यम से प्लान निकालकर किया जाएगा।

एक व्यक्ति को टीका लगाने में लगेंगे औसत 10 मिनट
वैक्सीनेशन का काम सुबह 9 से शाम 5 बजे तक चलेगा। एक टीम को 100 लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। एक टीम में 2 वैक्सीनेशन अधिकारी रहेंगे। यानि एक अधिकारी को 8 घंटे में 50 लोगों को वैक्सीन लगानी है। इस हिसाब से औसत रूप से एक व्यक्ति को वैक्सीन लगाने में लगभग 10 मिनट का समय लगेगा।
सुरक्षा के लिए लिखा पत्र, तैनात होंगे पुलिस जवान
लोक स्वास्थ्य परिवार कल्याण विभाग से सभी जिलों के कलेक्टर्स को एक पत्र भेजा है इसमें वैक्सीन की सुरक्षा के लिए एक वैन के साथ एक-एक पुलिस जवान की ड्यूटी लगाने को कहा है।
मंगलवार, शुक्रवार को नहीं लगेंगे टीके: 16 जनवरी शनिवार से वैक्सीनेशन शुरू होगा। रविवार को छुट्टी के बाद सोमवार से वैक्सीनेशन होगा। मंगलवार व शुक्रवार का दिन अस्पतालों में रुटीन टीकाकरण के लिए पहले से ही तय होने के कारण इन दो दिनों में वैक्सीन लगाने का काम नहीं किया जाएगा।

भास्कर नॉलेज: वैक्सीन का पहला डोज लगने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता एक्टिव मोड में आ जाएगी

}मैं वैक्सीन के पहली डोज के बाद दूसरी डोज कब लगवा सकता हूं? >वैक्सीन के दोनों डोज 28 दिन के अंतराल में लगेंगे। वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए 14 दिन बाद आप कोरोना संक्रमण से पूरी तरह सुरक्षित हो जाएंगे। }मुझे कोरोना से कैसे सुरक्षित रखेंगी वैक्सीन? >पहला डोज लगने के बाद रोग प्रतिरोधक क्षमता एक्टिव मोड में आ जाएगी। इसके बाद शरीर में वायरस से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनना शुरू हो जाएगी। }वैक्सीनेशन के बाद मेरे शरीर में एंटीबॉडी खत्म हो गई तो क्या होगा? >शरीर से एंटीबॉडी खत्म होने के बाद यदि शरीर में वायरस प्रवेश करेगा तो मेमोरी टी सेल बी सेल को संदेश भेजेगा। बी सेल एंटी बॉडी बनाना शुरू कर देगा। इसके बाद शरीर संक्रमण से लड़ना शुरू कर देता है। विशेषज्ञों का कहना है कि पहले इंजेक्शन लगने के बाद व्यक्ति किन्हीं कारणों से संक्रमित आता है तो भी उसको दूसरा इंजेक्शन तय समय के बाद ही लगाया जाएगा। - रिपोर्टर के सवाल टीकाकरण अधिकारी डॉ. एलडीएस फूंकवाल से

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser