पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कल से लगेगा टीका:रिसर्च में वैक्सीन से गर्भवती महिलाओं को खतरा नहीं

अशोकनगर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीनेशन कराने के लिए लग रही है लोगों की भीड़। केंद्र पर वैक्सीनेशन कराते लोग। - Dainik Bhaskar
टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीनेशन कराने के लिए लग रही है लोगों की भीड़। केंद्र पर वैक्सीनेशन कराते लोग।

अब तक कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जाती थी लेकिन अब महिलाओं को वैक्सीन लगाई जाएगी। क्योंकि रिसर्च में सामने आया है कि इससे महिलाओं को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा। जिसके चलते शुक्रवार से गर्भवती महिलाएं वैक्सीन सेंटर पर जाकर टीका लगवा सकेंगी। फिलहाल ये तय नहीं है कि जिले में कितनी गर्भवती महिलाएं हैं इसलिए जो भी महिलाएं सेंटरों पर पहुंचेंगी उनको वैक्सीन लगाई जाएगी।

सीएमएचओ डॉ. हिमांशु शर्मा ने बताया कि रिसर्च में सामने आया है कि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन से कोई भी नुकसान नहीं है। इसलिए उनको भी वैक्सीन लगाई जा सकती है। अब तक रिसर्च के चलते गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन नहीं लगाई जाती थी। शुक्रवार को गर्भवती महिलाओं को टीका लगाया जाएगा। ये टीका जिला मुख्यालय, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर किया जाएगा। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. जेआर त्रिवेदिया ने बताया कि गर्भवती महिलाओं को भी कोरोना टीकाकरण प्रक्रिया में शामिल कर लिया है। क्योंकि कोविड वैक्सीन का ऐसा कोई साइड इफेक्ट अभी तक सामने नहीं आया जिससे गर्भवती महिलाओं या उनके गर्भ में पल रहे बच्चों को कोई खतरा हो।

आज जिले में लगेंगे 10,300 टीके, 3 दिन होगा वैक्सीनेशन, दो दिन शहरी एवं तीसरे दिन ग्रामीण क्षेत्रों में भी लगेगा टीका

ग्रामीण क्षेत्र में ऑन साइट रजिस्ट्रेशन से लगेगी वैक्सीन
जिले में कोविड के वैक्सीनेशन की प्रक्रिया अब रफ्तार पड़ेगी। क्योंकि 22 जुलाई से लगातार तीन दिन वैक्सीन लगाई जाएगी। 24 जुलाई को शहरी के साथ ग्रामीण में भी वैक्सीनेशन होना है। ग्रामीण में ऑन साइड वैक्सीन लगाई जाएगी जबकि शहरी में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। जिससे ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को रजिस्ट्रेशन कराने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

अशोकनगर में 2800 व चंदेरी में 1800 को लगेगी वैक्सीन
19 जुलाई के बाद आज वैक्सीनेशन किया जाएगा। अशोकनगर में सबसे ज्यादा 2800 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, ये वे लोग होंगे जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराया है। साथ ही मुंगावली, ईसागढ़, शाढ़ौरा में 1900-1900 डोज लगाए जाएंगे। जबकि सबसे कम 1800 डोज चंदेरी में लगाए जाएंगे। 22 जुलाई को कोविशील्ड का पहला और दूसरा डोज लगाया जाएगा। कोरोना वैक्सीन के लिए सरकार लगातार अिभयान चला रही है।

खबरें और भी हैं...