पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पर्यावरण संरक्षण:पर्यावरण संरक्षण के लिए विभिन्न संगठनों ने किया पौधरोपण, देखभाल का लिया संकल्प

अशोकनगर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण करते लोग। - Dainik Bhaskar
पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण करते लोग।
  • अतिथियों ने लोगों से हर साल कम से कम एक पौधा लगाने का किया आग्रह

पर्यावरण संरक्षण के लिए जिले में विभिन्न संगठनों के सदस्यों ने पौधरोपण किया। इस दौरान समाजसेवियों ने लगाए गए पौधों के संरक्षण की शपथ ली। साथ ही अतिथियों ने लोगों से पर्यावरण संरक्षण के लिए हर साल कम से कम एक पौधा अवश्य लगाने का आग्रह किया। साथ ही मिट रहे जंगलों को भी फिर से हरा भरा करने की बात कही।

कोरोना वालेंटियर ने अंकुर अभियान के तहत बीआरसी कार्यालय में पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधरोपण किया। मप्र जन अभियान परिषद द्वारा समाजसेवियों के माध्यम से पौधरोपण कार्यक्रम किया जा रहा है। इसके तहत बीआरसी राजेश सिंह यादव, बीएसी भगवत नामदेव, बीएसी समरजीत परिहार, संजय अग्रवाल, कोरोना वॉलेंटियर तथा सहेली क्षेत्रीय स्तरीय महिला मंडल की अध्यक्ष नेना शर्मा, साधना शर्मा, राजकुमारी माथुर, भारती साहू, महक साहू, रीना शर्मा ने विभिन्न प्रजातियों के 25 से अधिक पौधे रोपे।

इस दौरान लगाए गए पौधों के संरक्षण की शपथ भी ली। बीआरसी राजेश सिंह यादव ने कहा कि हम सबको अधिक से अधिक पौधारोपण का संकल्प लेना है। लक्ष्य बनाकर पौधारोपण करने की जरूरत है। जिला समन्वधयक डॉ. रीना शर्मा ने कहा कि हम पौधारोपण के कार्यक्रम के तहत शासन द्वारा चलाये जा रहे अंकुर अभियान के तहत वायुदूत एप डाउनलोड करे एवं उसमें पंजीयन के उपरांत हमारे द्वारा लगाये गये पौधों का स्वयं के साथ फोटो अपलोड करें। इसका प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकता है। इस प्रक्रिया के तहत प्रत्येक माह उसी रोपित पौधे का पुन: नवीन फोटो एप पर अपलोड करना होगा।

अंकुर अभियान के तहत किया पौधरोपण
अंकुर अभियान के तहत कदवाया गांव में पौधरोपण किया गया। इस दौरान वैक्सीनेशन को लेकर बैठक आयोजित की गई। जन अभियान परिषद के ब्लॉक समन्वयक मनोज यादव ने बताया कि अधिक से अधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो इस पर जोर दिया जाए। अंकुर अयान के तहत एक परिवार एक पौधा लगाने का लक्ष्य रखा गया।

इसमें पंचायत भवन में पौधरोपण किया गया इसे उसे वायुदूत एप पर अपलोड भी किया गया। बैठक में देवेंद्र केवट, सलम खान, हरिशंकर लोधी, रामभान यादव, कमल सिंह लोधी, नितेश शर्मा, विनय शर्मा सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

जेवी आर्मी इकाई ने मंदिरों में लगाए पीपल के पौधे
जेवी आर्मी के सदस्यों ने बुधवार को क्षेत्र के बगुल्या एवं परबई गांव के मंदिरों में पीपल के पौधे लगाए। सदस्यों ने बताया कि कोरोना काल में देश में ऑक्सीजन की बहुत ज्यादा कमी देखने को मिली थी। इसलिए जेवी आर्मी के प्रत्येक सदस्य ने यह प्रण लिया था कि वह जिले के प्रत्येक गांव में जाकर पौधरोपण करेंगे साथ ही ग्रामीणों को भी पेड़ लगाने के लिए जागरुक करेंगे।

इस मौके पर जेवी आर्मी के हर्षवर्धन राय, कुश यादव, गोलू करियाखेड़ी, अंकित यादव, जितेंद्र साहू, केके ठाकुर, नरेश राय, देवेंद्र रघुवंशी, दीपक राय, मनोज यादव आदि सदस्य उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...