पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण:वैक्सीनेशन को लेकर युवाओं का उत्साह बढ़ा रहा संक्रमण का खतरा

आष्टा24 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आष्टा-जावर में पंजीयन व टीके के लिए केन्द्र के सामने लग रही भीड़

18 प्लस के लोगों में वैक्सीन लगाने को लेकर काफी उत्साह दिखाई दे रहा है। जो कोरोना संक्रमण का खतरा भी बड़ा रहा है। क्योंकि युवाओं की कतारें बिना सोशल डिस्टेंस के लग रही हैं। आष्टा में जहां शासकीय उत्कृष्ट हायर सेकंडरी में तथा जावर में शासकीय हायर सेकंडरी स्कूल में टीकाकरण केन्द्र बनाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन को केंद्रों की संख्या बढ़ाना चाहिए। जिससे भीड़ न लग सके। दोनों तहसीलों के नगर के टीकाकरण केंद्र पर सुबह सात बजे के पहले ही लोग टोकन के लिए लाईन में लग जाते हैं। केन्द्र के सामने लोगों की भीड़ लग जाती है। आष्टा में जहां 300 व जावर में दाे सौ टोकन बांटे गए थे। इसके लिए युवक व युवतियों की लंबी लाइने लग जाती है। आष्टा के उत्कृष्ट हायर सेकंडरी के गलियारे लोग पास-पास खड़े होने से सोशल डिस्टेंस नहीं देखने को मिला। टीकाकरण केन्द्र पर प्रतिदिन दाे सौ लोगों को टीके लगाए जाते हैं।

शनिवार को टोकन वितरण को लेकर कुछ लोगों ने धांधली का आरोप भी लगाया। इसको लेकर कुछ देर तक विवाद होता रहा। जिला प्रशासन द्वारा अपनी नई गाइड लाइन के अनुसार 18 प्लस के टीकाकरण के लिए ऑनलाइन स्लाड बुकिंग के तहत टीकाकरण सेंटर पर पहले टोकन बांटने के निर्देश दिए। टोकन प्राप्त करने के बाद सुबह सात बजे के पहले से ही 18 से 44 वर्ष के लोग टोकन लेने के लिए लाइन में लग जाते हैं।

सबसे पहले लोगों को टोकन वितरीत किए जाते है उसके बाद उन्हें टीकाकरण के लिए समय दिया जाता है। टोकन प्राप्त करने वाले लोग अपने समय पर टीका लगवाने पहुंच जाते हैं। टीकाकरण केन्द्र पर कई लोगों को टोकन नहीं मिल पाने से निराश होकर दूसरे दिन आते हैं। क्योंकि सेक्टर पर दाे सौ लोगों के लिए ही वैक्सीन आती है जो अपर्याप्त है।

मंडल महामंत्री विजेन्द्र सिंह का कहना है कि संख्या के मान से डोज कम आ रहे हैं कम से कम दो सौ से बढ़ाकर 400 किए जाना चाहिए। अस्पताल प्रभारी डॉ.अमित माथुर का कहना है कि नगर के हायर सेकेण्डरी स्कूल में बनाए गए टीकाकरण सेंटर पर बड़ी संख्या में लोग टीका लगवाने के लिए पहुंच रहे हैं। इसको लेकर युवाओं में उत्साह भी दिखाई दे रहा है। प्रशासन की ओर से भी लगातार लोगों से वैक्सीन लगाने की अपील की जा रही है। वैक्सीन को लेकर लोगों में जागरुकता बढ़ने लगी है।

खबरें और भी हैं...