पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Committee Members Beautifying Muktidham, NAP Employees Throwing Garbage Here

मनमानी:मुक्तिधाम का सौंदर्यीकरण कर रहे समिति सदस्य, इधर नपा कर्मचारी फेंक रहे कचरा

बरेली5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शिकायत के बाद भी अफसर नहीं कर रहे सुनवाई, अंतिम संस्कार में परेशानी
Advertisement
Advertisement

घोघरा नदी तट स्थित मुक्तिधाम का सौंदर्यकरण ओर सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से समिति सदस्य दिन रात मेहनत कर रहे हैं, लेकिन नपा के कर्मचारी इन सदस्यों की मेहनत पर पानी फेर रहे हैं। मुक्तिधाम के सामने ही कचरा डाल रहे है जिससे वह हवा के झोंके से मुक्ति धाम में जा रहा है। जिससे यहां अंतिम संस्कार करने आने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मुक्तिधाम में किसी प्रकार की कोई व्यवस्था एवं सुविधाएं उपलब्ध नहीं थी सिर्फ इस स्थान पर दाह संस्कार का स्थान था वह भी निश्चित नहीं थी बारिश के दिनों में यहां पर अव्यवस्थाओं का अंबार लगा हुआ था जिससे लोगों को दाह संस्कार के दौरान काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था ।

जिसको देखते हुए वर्ष 1998 से ही नगर के समाजसेवियों ने मुक्तिधाम का कायाकल्प करने का संकल्प लिया एवं एक समिति का गठन किया गया जिसमें तत्कालीन समिति के अध्यक्ष नारायणदास राठी एवं कोषाध्यक्ष हेमराज जैन सचिव बृजमोहन राय के द्वारा इस स्थान पर जन सहयोग से निर्माण कार्य प्रारंभ करवाए गए, जिसमें इस स्थान पर शोक सभागृह, मंदिर, पानी की टंकी, नए पक्के शवदाह स्टैंड बनाये गए हैंं मोटर, सीमेंटेड फर्श, बैठने के लिए कुर्सियां, बाथरूम , मुक्तिधाम पहुंच मार्ग का सीमेंटीकरण एवं नगर परिषद के द्वारा मुक्तिधाम के चारों ओर बाउंड्रीवाॅल का निर्माण करवाया गया है।

वर्तमान में अध्यक्ष गोपालकृष्ण वासल, उपाध्यक्ष केपी शर्मा, सचिव गोल्डी भावसार, सह सचिव सुधीर वासल, कोषाध्यक्ष पवन अग्रवाल एवं कार्यकारिणी सदस्य नारायणदास राठी, हेमराज जैन, विजय राठी, चंद्र कुमार जैन, केके चौहान, ब्रज मोहन राय, सुदामा प्रसाद सोनी, राधाचरण चौरसिया, कमल पुरोहित, महेंद्र भावसार सौंदर्यकरण के कामों को देखा जा रहा है। अब वन औषधि के पेड़ लगाने का संकल्प : समिति के सचिव गोल्डी भावसार ने बताया कि मुक्तिधाम प्रांगण में पूर्व में 100 अमरूद के वृक्ष लगाए गए हैं एवं विगत वर्ष बरसात के मौसम में समिति के द्वारा 175 वृक्ष विभिन्न प्रकार के लगाए गए हैं।

नप नहीं दे रही ध्यान, समस्या जस की तस

समिति के पदाधिकारियों ने बताया कि मुक्तिधाम के मुख्य गेट के सामने है नगर परिषद कचरा डाल रही है। जिसकी उचित व्यवस्था न होने के कारण पूरी सड़कों पर उड़ता है एवं यहां से आने वाली बदबू के कारण राहगीर एवं दाह संस्कार में आने वाले लोगों को मुंह बांधकर बैठना पड़ता है।

हर मौसम में मिलती है सूखी लकड़ियां

मुक्तिधाम समिति के द्वारा यही प्रांगण में 15 बाई 40 का एक टीन शेड बनवाया गया है जिसमें वर्ष के 12 महीने दाह संस्कार के लिए सूखी लकड़ी उपलब्ध रहती है। यह लकड़ी दाह संस्कार के लिए शासन के द्वारा निर्धारित मूल्य पर ही समिति के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है ताकि शोक संतप्त परिवार को इस दौरान कही परेशान न होना पड़े। बता दें कि मुक्तिधाम प्रांगण में मंदिर निर्माण में भगवान भोलेनाथ की मूर्ति एवं फर्श नगर के समाजसेवी प्रेम नारायण राय राय टेंट हाउस वालों के द्वारा स्थापित करवाई जा चुकी है हाल ही में समिति के द्वारा दो स्टील की अर्थी तैयार करवाई गई है।

Advertisement

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- अगर कोई विवादित भूमि संबंधी परेशानी चल रही है, तो आज किसी की मध्यस्थता द्वारा हल मिलने की पूरी संभावना है। अपने व्यवहार को सकारात्मक व सहयोगात्मक बनाकर रखें। परिवार व समाज में आपकी मान प्रतिष...

और पढ़ें

Advertisement