पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शासन द्वारा की जा रही अनदेखी:बसों में कंडक्टर यात्रियों से लेे रहे दो गुना किराया, विवाद से बचने नहीं करते आपत्ति

बरेली4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • संचालकों की मनमानी के चलते निजी वाहनों से सफर, किराया बराबर निजी वाहनों में आ रहा खर्चा

इन दिनों बस संचालकों के द्वारा कंडक्टर यात्रियों से नियम विरुद्ध तरीके से किराया वसूल कर रहे हैं, जिसके चलते यात्री लुटने पर मजबूर हो रहे हैं। अधिक किराया लेने पर जब यात्री आपत्ति जताते है तो कंडक्टर यात्रियों से अभद्रता करते हैं वहीं विवाद से बचने के लिए यात्री भी शिकायत नहीं करते हैं।

ॉऑपरेटरों के द्वारा बिना किसी सूचना के यात्रा के दौरान यात्रियों से मनमाना किराया वसूल किया जा रहा है, जिसके कारण इन दिनों बसों से सफर करना मुश्किल हो गया है। पहले जहां बरेली से भोपाल का किराया 120 रुपए लगता था अब कंडक्टर 150 वसूल रहे हैं वहीं बरेली से पिपरिया का किराया 30 रुपए था जो अब 50 रुपए कर दिया है। ऐसा ही किराया सभी स्थानों की यात्रा के दौरान बस संचालकों के द्वारा बढ़ा दिया गया है यही बजह है कि अब यात्री अपने निजी संसाधनों से यात्रा करना पंसद कर रहा है जो सुरक्षित भी और समय की बर्बादी भी बचा रहा है।
सार्वजनिक वाहन ही सहारा
बढ़े हुए किराए को लेकर जब यात्रियों के द्वारा कंडक्टर से इस संबंध में बात की जाती है तो बस का स्टाफ यात्रियों से अभद्रता करने पर आमादा हो जाता है। यही नहीं कई बार तो कंडक्टर मन मुताबिक किराया न देने पर यात्रियों को बसों से उतार देते हैं। यात्रियों ने मांग की है कि बस ऑपरेटरों पर लगाम लगाने के लिए ठोस कदम उठाए जाएं ताकि कमजोर वर्ग के लोगों पर बढ़ाए गए किराया का आर्थिक बोझ न पड़े।
खर्चा निकलना मुश्किल
इस संबंध में बस संचालकों का कहना है कि वर्तमान में महंगाई आसमान छू रही है। खर्चा निकालना मुश्किल हो रहा है। बसों का संचालन करने में डीजल, के साथ-साथ प्रतिदिन कंडक्टर, ड्रायवर, क्लीनर, और स्टैण्ड कंडक्टर को रोजाना उनका मानदेय भुगतान करना पड़ता है । बसों में होने वाली टूट फूट पर उसमें लगने वाले खर्च को फिलहाल आपरेटर स्वयं उठा रहे हैं। साथ ही पहले की भांति अब यात्री कोरोना संक्रमण के कारण परेशानी बनी हुई है।

करेंगे सख्त कार्रवाई
आपके द्वारा सूचना प्राप्त हुई है कि यात्रियों से बस संचालकों के द्वारा बढ़ी हुई राशि में किराया वसूला जा रहा है जो कि बिल्कुल नियम विरुद्ध है। इस संबंध में जल्द से जल्द बस संचालकों से बात की जाएगी। साथ ही चालानी कार्रवाई भी की जाएगी क्योंकि अभी तक परिवहन विभाग के द्वारा किराया बढ़ाने को लेकर किसी प्रकार के आदेश या अनुमति नहीं दी गई है।-अरविंद सिंह कुशराम, जिला परिवहन अधिकारी।

यात्रियों ने बताई हकीकत
बरेली से पिपरिया जा रहे मोहसिन खान ने बताया कि वह पिपरिया अपने रिश्तेदार के यहां जा रहे हैं लेकिन कंडक्टर ने 50 किराया लिया गया था। जबकि पहले किराया 40 रुपए लगता था किराया बढ़ाकर लेना पूरी तरह से गलत है। वही भोपाल से बरेली आए अमूल वर्मा ने बताया कि भोपाल से बरेली की दूरी महज 120 किलोमीटर है लेकिन बस कंडक्टर के द्वारा किराए के नाम पर 150 वसूले गए जबकि पहले यही किराया 120 लगता था ,लेकिन इस संबंध में कंडक्टर से बात की गई तो कंडक्टर ने कहा कि डीजल के रेट आसमान छू रहे हैं किराया तो बढ़ कर ही देना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि किराया बढ़ाने को लेकर परिवहन विभाग के द्वारा किसी प्रकार की कोई आदेश की अनुमति नहीं है बावजूद इसके बस संचालकों के द्वारा यात्रियों से राशि बढ़ाकर किराया वसूला जा रहा है यह सरासर गलत है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज का दिन मित्रों तथा परिवार के साथ मौज मस्ती में व्यतीत होगा। साथ ही लाभदायक संपर्क भी स्थापित होंगे। घर के नवीनीकरण संबंधी योजनाएं भी बनेंगी। आप पूरे मनोयोग द्वारा घर के सभी सदस्यों की जरूर...

    और पढ़ें