अनबन / एसडीएम बोले- हमने नहीं बुलाए व्यापारी, खुद ही आए और बोले- हम 2 दिन बंद रखेंगे बाजार

SDM said - We did not call the traders, came themselves and said - We will keep the market closed for 2 days
X
SDM said - We did not call the traders, came themselves and said - We will keep the market closed for 2 days

  • छोटे व्यापारियों का आरोप, चंद बड़े लोग ले रहे निर्णय, पीछे के दरवाजे से कर रहे कमाई

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 08:29 AM IST

बरेली. शनिवार सुबह जब व्यापार महासंघ के पदाधिकारी दुकानें बंद कराने पहुंचे तो छोटे व्यापारियों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया। जिसके चलते विवाद की स्थिति बन गई। विवाद बढ़ता देख पुलिस ने सभी को समझाइश दी और व्यापार महासंघ के पदाधिकारियों को शांत करवाया। इस दौरान छोटे व्यापारियों ने महासंघ के पदाधिकारियों पर आरोप लगाए कि पीछे के दरवाजे से खूब व्यापार चला रहे हैं और छोटे व्यापारियों का शोषण कर रहे हैं। 
महासंघ के पदाधिकारियों का कहना है कि एसडीएम ने व्यापारियों को बुलाया था और उन्होंने ही यह निर्णय लिया है। जबकि एसडीएम ने कहा कि न तो उन्होंने व्यापारियों को बुलाया न ही किसी प्रकार का दबाव बनाया। व्यापारी खुद आए और उन्होंने ही 2 बजे तक बाजार बंद करने और सप्ताह में दो दिन बाजार बंद करने की बात कही थी। 
विवाद बढ़ता देख पुलिस ने सभी काे दी समझाइश, पदाधिकारियों को कराया शांत
2 बजे तक करा दी थी मुनादी, जिससे नाराज
कोरोना के चलते बरेली व्यापार महासंघ ने शनिवार, रविवार बरेली का बाजार बंद रखने के लिए एसडीएम बरेली ब्रजेन्द्र रावत को लिखित में दिया। एसडीएम ने बरेली में मुनादी करवाकर दुकानदारों को शनिवार, रविवार दुकानें बंद रखने की ताकीद किया था। लेकिन बाजार बंद के निर्णय से छोटे दुकानदार नाराज हो गए हालांकि बड़े दुकानदारों ने अपनी दुकानें बंद रखी लेकिन छोटे दुकानदार दुकान खोलकर बैठे हुए है।
दो दिन बंद होने से तीसरे दिन दुकानों पर जुटेगी भीड़
लॉकडाउन के कारण यहां के छोटे व्यवसायियों को एक बड़ा घाटा उठाना पड़ा है प्रतिदिन निश्चित समय के लिए खुलने वाले व्यवसायिक प्रतिष्ठानों जिसमें नगर के मध्य राष्ट्रीय राजमार्ग के आजू-बाजू की अधिकतर दुकानें सहित छोटा बाजार, बड़ा बाजार, सब्जी मंडी, पुराना बस स्टैंड, नवीन टॉकीज चौराहा सहित अधिकतर दुकानें सुबह से ही खुल  जाती हैं। दुकानें खुलते ही सड़कों पर लोग बड़ी मात्रा में भीड़ नजर आने लगती हैं। 
^बंद को लेकर 20 मई को 15 व्यापारी आए थे जिन्होंने स्वेच्छा से बंद करने के संबंध में आवेदन दिया। प्रशासन ने किसी से दुकान बंद एवं खोलने के संबंध में निर्देश जारी नहीं किए हैं। सुबह 7 से 2 बजे तक दुकान खोलें। रविवार को बाजार बन्द रहेगा। उल्लंघन करने वालों कार्रवाई की जाएगी। बृजेंद्र रावत, एसडीएम बरेली
^व्यापारी नियमानुसार अपने व्यवसायिक प्रतिष्ठान खोलने के लिए स्वतंत्र हैं कोई भी यूनियन प्रतिष्ठान खोलने व बंद करने को लेकर किसी अन्य व्यापारी के ऊपर दबाव नहीं बना  सकती  यदि ऐसा किया जाता है तो उक्त लोगों के खिलाफ  कार्रवाई की जाएगी। अशोक घनघोरिया, एसडीओपी बरेली
^महासंघ के द्वारा लिए जाने वाला निर्णय एक पक्षीय था जिसमें छोटे व्यापारियों को नुकसान है। बड़े व्यापारियों ने तो पहले लॉकडाउन के प्रारंभ में ही कमाई कर ली। 
दीपक जैन, किराना व्यवसायी

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना