पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शासन ने निर्देश:किसानों की संख्या घटी, पिछले साल से भी 60 हजार क्विंटल कम खरीदी

ब्यावराएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

लक्ष्य से कम गेहूं खरीदी को देखते हुए 25 मई तक तारीख बढ़ा दी गई है। हालांकि इस दौरान कोरोना वायरस से बचाने के लिए 50-50 की जगह 16-16 किसानों को बुलाने के शासन ने निर्देश दिए थे। यहां अधिक से अधिक खरीदी के लिए कलेक्टर ने 30-30 किसानों को प्रतिदिन एसएमएस कर खरीदी के लिए बुलाने के निर्देश दिए। इसके बावजूद खरीदी केंद्रों पर किसान नहीं आ रहे हैं। नतीजतन पिछले साल से अब तक 60 हजार क्विंटल गेहूं खरीदी कम हुई है।

बता दे ब्यावरा में 18 गेहूं खरीदी केंद्र बनाए गए हैं। खजूरिया, हांडियापुरा, पडोनिया, बेलास, कांसोरकला, मलावर, बारवां सिंदुरिया में 2-2 और भीलवाडिया व चाटा में 1-1 खरीदी केंद्र बनाया गया है। इन खरीदी केंद्रों पर 10 हजार पंजीकृत किसानों से 5 लाख क्विंटल गेहूं खरीदा जाना है।

उत्पादन कम हुआ
कुछ किसान कोरोना के कारण नहीं आ रहे हैं। वही एक परिवार में अगर 4 किसान थे तो 2 किसानों को अगर पहले मैसेज पहुंच गया तो वह चारों ही अपनी उपज बेच गए हैं। उत्पादन भी कम हुआ है।
आरएस अहिरवार, पर्यवेक्षक जिला सहकारी केंद्रीय बैंक राजगढ़

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें