पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अुनकरणीय उदाहरण:मित्र की यादें संजोए रखने 26 युवाओं ने किया रक्तदान

गंजबासौदा18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गंज बासौदा। रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया 26 यूनिट रक्त दिया इनमें महिलाएं भी शामिल थी - Dainik Bhaskar
गंज बासौदा। रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया 26 यूनिट रक्त दिया इनमें महिलाएं भी शामिल थी
  • विदिशा ब्लड बैंक से आई वैन, युवाओं ने रक्तदान किया, इनमें महिलाएं भी शामिल

कोरोना काल में जिले में रक्त की कमी को देखते हुए कुछ युवाओं ने अपने स्व. मित्र के जन्मदिन की यादों को संजोए रखने के लिए उसके 26वें जन्मदिन पर 26 यूनिट रक्तदान कर अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। वहीं इस कार्य में महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं।

उन्होंने भी रक्तदान किया। सुभाष चौक निवासी पूर्व कृषि उपज मंडी अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह रघुवंशी के पुत्र स्वर्गीय विशाल रघुवंशी उर्फ पिंटू अपने सरल, मिलनसार, व्यवहार और व्यक्तित्व के कारण अपनी मित्र मंडली में काफी लोकप्रिय थे। हृदयाघात के कारण उनका कुछ वर्ष पूर्व अल्पायु में ही निधन हो गया था। रविवार को नेहरू चौक स्थित अनाज एवं तिलहन व्यापारी संघ के पूर्व अध्यक्ष शिवचरण सिंह रघुवंशी के निवास स्थान पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। जहां विदिशा ब्लड बैंक से आई वैन के माध्यम से 26 युवाओं ने रक्तदान किया। इनमें महिलाएं और छात्राएं भी शामिल थीं। शिविर के आयोजक शिवेंद्र रघुवंशी ने बताया कि रक्तदान का यह दूसरा साल है। पिछले वर्ष 40 यूनिट रक्तदान किया गया था लेकिन इस वर्ष कोरोना काल और वैक्सीन के कारण अन्य लोग रक्तदान करने से वंचित रह गए।

जिले में रक्त की हो रही है कमी, रक्तदान को आगे आएं लोग : डॉ धर्मेंद्र

जिला ब्लड बैंक के प्रभारी अधिकारी डॉ. धर्मेंद्र रघुवंशी ने बताया कि कोरोना काल के चलते इस समय ब्लड बैंक में रक्त की कमी महसूस हो रही है। जिले में प्रतिदिन औसत 25 से 30 यूनिट रक्त की खपत है। कोरोना के कारण कई लोगों में रक्तदान को लेकर भ्रांतियां हैं जबकि कोरोना वैक्सीन लगने के बाद 14 दिन बाद आप रक्तदान कर सकते हैं और कोरोना पीड़ित मरीज ठीक होने पर एक माह बाद रक्तदान कर सकते हैं। जिले में ब्लड बैंक में वातानुकूलित वैन उपलब्ध है जहां सुरक्षित और आरामदायक तरीके से 2 लोग रक्तदान कर सकते हैं। रक्तदान के लिए 10 से अधिक लोग यदि ग्रुप बनाकर रक्तदान के लिए ब्लड बैंक विदिशा से संपर्क करते हैं तो ग्रुप द्वारा तय किए गए भी स्थान पर वैन उपलब्ध कराई जाएगी।

खबरें और भी हैं...