पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Jabalpur
  • Seized 15 Bikes From Three Vicious Friends Studying In The 12th, 14 Bikes Of The Same Company, Told That It Is Easiest To Open The Lock Of This Company's Vehicle

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

महंगे शौक ने बना दिया बाइक चोर:12वीं में पढ़ने वाले तीन शातिर दोस्तों से 15 बाइक जब्त, 14 बाइक एक ही कंपनी की, बताया कि इस कंपनी के वाहनों का लॉक खोलना सबसे सरल

जबलपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
आरोपियों की निशानदेही पर जब्त हुई 15 बाइक। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में 2019 में जब्त हुई थी बाइकें। - Dainik Bhaskar
आरोपियों की निशानदेही पर जब्त हुई 15 बाइक। इससे पहले इतनी बड़ी संख्या में 2019 में जब्त हुई थी बाइकें।
  • रांझी पुलिस की बड़ी कार्रवाई, आरोपियों से चोरी के बाइक खरीदने वाले भी पांच दबोचे गए

स्टाइलिश कपड़े, जूते, मोबाइल और बाइक पर फर्राटा भरने के साथ दोस्तों संग बियर पार्टी के शौक ने तीन दोस्तों को शातिर वाहन चोर बना दिया। 12वीं में पढ़ने वाले आरोपियों की निशानदेही पर केंट पुलिस ने चोरी की 15 बाइकें जब्त की हैं। इसमें 10 बाइक चोरी के मामले में एफआईआइर दर्ज हैं। पांच के बारे में पुलिस पता लगा रही है। चोरी की बाइक खरीदने वाले पांच अन्य भी आरोपी बनाए गए हैं।

ASP गोपाल खांडेल ने बुधवार को पुलिस कंट्रोल रूम में इस मामले का खुलासा किया। बताया कि मंगलवार की रात में सृजन चौक केंट के पास बाइक सवार तीन युवक घूमते हुए मिले। वे बाइक बेचने के लिए वहां खड़े होकर किसी का इंतजार कर रहे थे। तभी केंट टीआई विजय तिवारी और उनकी टीम पहुंच गई। बाइक का दस्तावेज न दिखा पाने पर पुलिस ने संदेह के आधार पर तीनों को दबोच लिया। गिरफ्त में आए संदेहियों में गौर नदी कटियाघाट बरेला निवासी संजू अहिरवार, सौरभ बर्मन उर्फ विवेक उर्फ चड्‌डी और एक 17 वर्षीय किशोर थे।

चोरी का खुलासा करते हुए एएसपी गोपाल खांडेल और मौजूद केंट सीएसपी भावना मरावी व टीआई विजय तिवारी।
चोरी का खुलासा करते हुए एएसपी गोपाल खांडेल और मौजूद केंट सीएसपी भावना मरावी व टीआई विजय तिवारी।

पूछताछ में शहर से 15 बाइक चुराने का किया खुलासा
तीनों संदेहियों को थाने में लाकर पूछताछ की गई तो उन्होंने केंट, गोराबाजार, गोरखपुर, तीन पत्ती, पुल नंबर दो के पास से कुल 15 दो पहिया वाहन चुराना स्वीकार किया। उनके पास से एक मास्टर चाबी भी जब्त हुई। आरोपियों ने 15 बाइक में 14 एक ही कंपनी की चुराई है। इसका कारण बताया कि हीरो कंपनी की बाइक का लॉक खोलना सबसे आसान रहता है। इस कारण वे इस कंपनी की गाड़ी को अपना निशाना बनाते थे।
रोज दो से तीन हजार रुपए खर्च है तीनों का
तीनों आरोपी मजदूरी करने वाले परिवार से आते हैं। 11वीं और 12वीं में पढ़ने वाले तीनों आरोपियों में दो की 12 अप्रैल से पेपर भी हैं। तीनों आपस में गहरे दोस्त हैं। पढ़ाई छोड़कर तीनों को बाइक से घूमना, महंगे मोबाइल का प्रयोग, कपड़े, जूते पहनने के साथ बियर पार्टी करना और होटल में खाना खाने का शौक है। उनका रोज का दो से तीन हजार रुपए का खर्च है। इसी खर्च को पूरा करने के लिए वे बाइक चुराने लगे।
गिरवी रखते या बेच देते थे आरोपी
चोरी के 15 बाइकों में कुछ उनके घरों से जब्त हुए। वहीं अन्य बाइकें राजीव कॉलोनी मंडला निवासी आरिफ खान, बनैका मंडला निवासी मोहित रजक, लोक सागर तालाब के पास बरेला निवासी भानू उपाध्याय, कटियाघाट गौर निवासी आकाश मेहरा और लोक सागर तालाब के पास बरेला निवासी शिव पटेल के घरों से जब्त हुआ। उक्त पांचों खरीददारों को भी केंट पुलिस ने आरोपी बनाया है। तीनों आरोपी 15 से 20 हजार रुपए में बाइक बेच देते थे। कुछ के यहां मजबूरी बताकर बाइक गिरवी रखकर पैसे लिए थे।
आठ में सात आरोपी पहली बार पकड़े गए हैं
इस गिरोह का पहले का कोई रिकार्ड नहीं मिला। 17 से 25 वर्ष की उम्र वाले इन आरोपियों में चार 19 वर्ष के और एक-एक 17 वर्ष, 20 वर्ष, 23 वर्ष व 25 वर्ष के हैं। सात आरोपी पहली बार पुलिस द्वारा पकड़े गए हैं। सिर्फ आकाश मेहरा का बरेला में मारपीट का एक रिकॉर्ड है। सभी 12वीं और कॉलेज में पढ़ाई कर रहे हैं।
इस तरह चोरी की वारदात काे देते थे अंजाम
बाइक चुराने वाले तीनों शातिर दोस्त एक साथ शहर के भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में जाते थे। वहां एक नजर रखता था। वहीं दो साथी बाइक का लॉक डुप्लीकेट चाबी से खोलते थे। इसके बाद तीनों वहां से फरार हो जाते थे। चोरी की बाइक वे 15 से 20 हजार रुपए में बेच देते थे या फिर कुछ के यहां पैसे की मजबूरी बता कर गिरवी रख देते थे।
खुलासा करने वाली टीम होगी पुरस्कृत
एएसपी खांडेल के मुताबिक इस चोरी के खुलासे में टीआई के अलावा एसआई से टीआई बने अकबाल बहादुर सिंह, गणपत मर्सकोले, सहायक उप निरीक्षक रामेश्वर रघुवंशी, प्रधान आरक्षक खेमकरण, राजेश, जय प्रकाश, आरक्षक खेमचन्द, नरेन्द्र, नरेश, भागीरथ, विनय, सियाराम, अंकेश व गौतम यादव की महत्वपूर्ण भूमिका रही। सभी को एसपी की ओर से पुरस्कृत करने की घोषणा की गई है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति पूर्णतः अनुकूल है। बातचीत के माध्यम से आप अपने काम निकलवाने में सक्षम रहेंगे। अपनी किसी कमजोरी पर भी उसे हासिल करने में सक्षम रहेंगे। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और...

और पढ़ें