पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

विकास ने पकड़ी रफ्तार:काम में आई तेजी... तिरंगा चौक से नए बस स्टैंड के बीच प्रस्तावित सड़क निर्माण का काम शुरू

गंजबासौदा4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
तिरंगा चौक से सड़क निर्माण का बंद कार्य शुरू
  • 15 दिन पहले बैठक में कलेक्टर और विधायक ने ठेकेदार को काम में तेजी लाने कहा था

तिरंगा चौक से नए बस स्टेंड के बीच प्रस्तावित टू-लेन सीसी सड़क का निर्माण तिरंगा चौक से शुरु हो गया है। फरवरी में सड़क निर्माण शुरु होने के बाद पांच सौ मीटर का बेस निर्माण किया। उसके पश्चात मार्च में होली के दौरान बंद हो गया था। पंद्रह दिन पूर्व स्मार्ट सिटी निगरानी समिति की बैठक कलेक्टर डा. पंकज जैन व विधायक लीना जैन की मौजूदगी में हुई थी। उस दौरान कलेक्टर ने निर्माण शुरु करने और उसकी गति बढ़ाने के सख्त निर्देश ठेकेदार को दिए थे। इसके बाद ठेकेदार ने 15 अक्टूबर को नपा सीएमओ को मौके का निरीक्षण कराया। निर्माण शुरु कर दिया। निर्माण के कारण ट्रैफिक बंद न हो इसके लिए पहले एक साइड की सीसी का निर्माण पूरा किया जाएगा। उसके बाद दूसरी साइड का निर्माण शुरु होगा। दो किलो मीटर लंबी सड़क निर्माण कार्य के लिए पांच पांच सौ मीटर टुकड़े चिन्हित किए गए है।

दो साल से इन सड़कों की मरम्मत बंद थी, दो किमी लंबा मार्ग तो गड्ढों में बदल चुका है

पोल शिफ्ट करने राशि जमा नहीं

इधर सड़क निर्माण के दौरान बाधा बनने वाले बिजली के खंबों को शिफ्ट करने के लिए बिजली विभाग ने दो करोड़ अस्सी लाख रूपया का प्रस्ताव बनाकर अर्बन डवलपमेंट कार्पोरेशन को भेजा था। लेकिन अभी तक यह राशि बिजली कंपनी को नहीं दी गई है। इससे पोल शिफ्ट करने का कार्य शुरु किया जा सके। इन पोलों में हाइटेंशन लाइन के अतिरिक्त ट्रांसफार्मर व एलटी लाइनें शामिल हैं। तिरंगा बायपास सड़क पर हाइटेंशन लाइन के पोल हटाए जाने हैं।

समस्या का निराकरण

तहसील में रेत वैधानिक खदान नहीं है। वर्तमान में रेत करीब साढ़े चार हजार रूपया ट्राली के मान से बिक रही है। बारिश के दौरान नर्मदा सेंड भी महंगी चल रही थीै। क्रेशर बंद होने से मिट्टी से बनने वाली रेत अर्थात बारीक चूरी नहीं मिल रही थी। अब सामग्री उपलब्ध होने लगी है। इससे निर्माण का रास्ता साफ हो गया है।

मरम्मत न होने से चार किलो मीटर का हिस्सा बना सिरदर्द

नए बस स्टेंड से हरदू खेड़ी रेलवे फाटक तक सड़क के चार किलो मीटर लंबे हिस्से को लोनिवि ने सन् 2018 को स्मार्ट सिटी योजना शहर में लागू होने के बाद इस योजना को हस्तांतरित कर दिया था। इससे दो साल से इन सड़कों की मरम्मत बंद है। तिरंगा चौक से नए बस स्टेंड तक दो किलों मीटर लंबा मार्ग तो गड्ढों में बदल चुका है। पूरी सड़क पर धूल उड़ रही है। रहवासी, वाहन चालक और व्यापारी परेशान हैं। निर्माण शुरु होने का इंतजार कर रहे थे।

सीसी के लिए पेवर मशीन का उपयोग

सड़क निर्माण के लिए पेवर मशीन का उपयोग किया जाएगा। निर्माण के लिए लगाए मिक्सर प्लांट और मशीन का परीक्षण करीब 50 फीट सीसी सड़क का टुकड़ा बनाकर कर लिया गया है। मशीन से निर्माण होने से काम जल्द हो सकेगा। निर्माण के लिए सड़क और नाले के काम की जिम्मेदारी अलग अलग तय की गई है।

मौके पर जाकर स्थिति देखी

तीन दिन पहले नए बस स्टेंड पर नाली निर्माण के लिए सीएमओ के साथ ठेकेदार ने भी मौका देखा था। जल आवर्धन योजना की पाइप लाइन से अलग हटकर नाली निर्माण की जगह दिखा दी थी। निर्माण के दौरान आने वाले अतिक्रमणों को हटाने की जवाबदारी नपा की है। यदि अतिक्रमण हटेगा उसके बाद ही निर्माण का रास्ता साफ होगा।

जल्द पूरा होगा कार्य

स्मार्ट सिटी के तहत सड़क निर्माण का कार्य शुरू हो गया है। कार्य को गति मिलेगी। इससे यह जल्द पूरा किया जा सके। राधवेंद्र सिंह, डिप्टी मेनेजर अर्बन डब्लपमेंट कार्पोरेशन भोपाल।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ग्रह स्थितियां बेहतरीन बनी हुई है। मानसिक शांति रहेगी। आप अपने आत्मविश्वास और मनोबल के सहारे किसी विशेष लक्ष्य को प्राप्त करने में समर्थ रहेंगे। किसी प्रभावशाली व्यक्ति से मुलाकात भी आपकी ...

और पढ़ें