पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी खरीदी में कम आवक का कारण:गुना के समर्थन मूल्य केंद्र पर 1 ही ट्रॉली की आवक और मंडी में लगी किसानों की भीड़

गुना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहला नकद भुगतान, दूसरा क्वालिटी जांच का कोई झंझट नहीं

जिले भर में समर्थन मूल्य पर उपज की खरीदी शुरू हो गई है लेकिन किसान सरकारी खरीदी की बजाय मंडी पर ज्यादा भरोसा जता रहे हैं यहीं वजह है बुधवार को जहां गुना के समर्थन मूल्य के केंद्र पर एक की ट्रॉली पहुंची वहीं मंडी में भीड़ लगी रही। हालात ये थे कि किसानों को संभालना मुश्किल हाे गया था।

जिलेभर में समर्थन मूल्य पर अब तक मात्र 61 हजार 498 क्विंटल की गेहूं की ही खरीदी हो पाई है। हालांकि इस बार गेहूं का समर्थन मूल्य 1975 रुपए तय है जो पिछले साल से ज्यादा है पर किसान मंडी में ज्यादा भरोसा इसलिए जता रहे हैं क्योंकि वहां नकद भुगतान मिल रहा है वहीं क्वालिटी को लेकर फसल रिजेक्ट नहीं होती है।

मंडी में 50 हजार क्विंटल आवक
बुधवार को गुना मंडी में 50 हजार क्विंटल की आवक दर्ज की गई जबकि समर्थन मूल्य के 70 केंद्रों पर 22 हजार क्विंटल आवक दर्ज की गई है।

मंडी में बड़ी संख्या में पहुंचे किसान
बुधवार को मंडी में गेहूं, चना और सरसों की नीलामी हुई। इसमें बड़ी संख्या में किसान शामिल हुए। इस वजह से यहां पर ट्रैक्टर-ट्राॅलियों का रेला लग गया। मंडी में जाम की स्थिति बनी। वहीं नानाखेड़ी बीट पर पदस्थ पुलिस बल मौके पर पहुंचा और व्यवस्थाएं संभालीं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- कुछ रचनात्मक तथा सामाजिक कार्यों में आपका अधिकतर समय व्यतीत होगा। मीडिया तथा संपर्क सूत्रों संबंधी गतिविधियों में अपना विशेष ध्यान केंद्रित रखें, आपको कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती हैं। अनुभव...

    और पढ़ें