पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

समीक्षा जल जीवन मिशन:230 योजनाओं में से 28 गांवों में शत-प्रतिशत कार्य पूरा

गुना9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख अभियंता की अध्यक्षता में हुई बैठक

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के प्रमुख अभियंता परिक्षेत्र ग्वालियर की अध्यक्षता में जल जीवन मिशन में किए जा रहे कार्यों व पेयजल व्यवस्था की समीक्षा की गई। इस अवसर पर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के गुना एवं अशोकनगर के अधिकारी व कर्मचारी बैठक में मौजूद रहे। बैठक में कार्यपालन यंत्री व्हीके छारी, गुना, एसके जाटव खंड अशोकनगर, सहायक यंत्री, उपयंत्री, जिला सलाहकार, ब्लाक समन्वयक, प्रयोगशाला एवं आईएसए एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित रहे। बैठक में नवीन नल-जल योजनाओं की समीक्षा करते हुए बताया कि गुना जिले में 230 नलजल योजनाएं स्वीकृत हैं। जिसमें 100 गांवों में जारी कार्य में से स्वीकृत 28 गांवों में योजना के तहत शत-प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। वहीं 175 योजनाओं में कार्य शुरू किया गया है व 27 नल जल योजनाओं का कार्य अभी शुरू होना बाकी है। बैठक में जानकारी दी गई कि आंगनबाड़ी व स्कूलों में पाइपलाइन, एचडीपीई पानी की टंकी एवं नल कनेक्शन द्वारा की जा रही पेयजल व्यवस्था संबंधी कार्य 1769 स्कूलों में से 194 में पूर्व व्यवस्था से पेयजल सप्लाई हो रही है। वहीं 1575 स्कूलों में कार्य के लिए निविदा आमंत्रित कर 480 शालाओं में कार्य प्रारंभ किया गया है। वहीं 1083 आंगनबाड़ियों में से 43 में पूर्व से व्यवस्था से पेयजल सप्लाई हो रही है।

शेष 1040 आंगनबाडिय़ों में से 320 में कार्य आरंभ किया गया है। प्रयोगशालाओं के एनएबीएल प्रमाणीकरण कार्य की प्रगति की समीक्षा में जानकारी देते हुए बताया गया कि गुना की खंड प्रयोगशाला को एनएबीएल प्रमाणीकरण पत्र प्रदान किया गया। इस वर्ष उपखंड प्रयोगशाला राघौगढ़ को भी एनएबीएल करवाने के लिए कार्रवाई की जा रही है। वहीं अशोकनगर में एनएबीएल प्रमाणीकरण प्राप्त करने की कार्रवाई अंतिम चरण में है।

प्राथमिकता क्षेत्र सांसद आदर्श ग्राम योजना के ग्रामों की योजनाओं में सांसद आदर्श ग्राम रामनगर ब्लाक राघौगढ़ में 100 प्रतिशत घरों में क्रियाशील घरेलू नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए स्वीकृत रेट्रोफिटिंग नल योजना का कार्य 50 पूरा करने की जानकारी अधिकारियों ने दी। इस योजना की निर्धारित समय सीमा नवंबर 2021 तक पूरा किया जाने की बात कही।

बैठक में बारिश की तैयारियों को लेकर भी की समीक्षा
वहीं पेयजल सप्लाई के लिए आगामी वर्षा ऋतु को देखते हुए विभागीय तैयारियों की समीक्षा के तहत फरवरी 2021 से अभी तक गुना जिले की बसाहटों में 78, नलजल योजना के तहत 97 नए नलकूप खनन, 245 सिंगलफेस मोटरपंप लगाए गए हैं। वहीं 1367 हैंडपंपों में जलस्तर की समस्या दूर करने के लिए 5172 मीटर राईजर पाइप बढ़ाने की जानकारी अधिकारियों ने दी।

इस अवसर पर सीएम हेल्पलाइन में दर्ज शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की गई। अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कोविड - 19 के निर्देशों का पालन करने व कार्याें को पूरा कराने नियमित भ्रमण कर समय सीमा में कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए।

खबरें और भी हैं...