पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

1 केंद्र पर टीकाकरण:18+ टीकाकरण, शाम 4 बजे खुला पोर्टल, 5 मिनट में 200 नाम रजिस्टर्ड होते ही बंद

गुना8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जिस्ट्रेशन के लिए पोर्टल कब खुलेगा, कितने लोगों के नाम दर्ज होंगे इसका कोई प्लान नहीं

31 अप्रैल को हुए 310 लोगों के रजिस्ट्रेशन निरस्त किए अच्छी खबर यह है कि 18 से 45 साल के लोगों का बहुप्रतीक्षित टीकाकरण बुधवार यानि 5 मई से शुरू हो रहा है। मंगलवार को इसके लिए नए सिरे से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुए। पोर्टल 4 बजे खुला और 4 बजकर 5 मिनट पर 200 लोगों के नाम दर्ज करने के बाद बंद हो गया। इन 200 रजिस्टर्ड लोगों में से भी सिर्फ 100 का ही बुधवार काे वैक्सीनेशन होगा। वहीं बुरी खबर यह है कि पुराने 310 रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिए गए हैं। दरअसल वैक्सीनेशन के तीसरे चरण के लिए 31 अप्रैल को सबसे पहले ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हुए थे। तब भी 5 मिनट के भीतर 310 लोगों के रजिस्ट्रेशन के बाद पोर्टल बंद हो गया था। यह लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे, कि जब भी टीकाकरण होगा, तब उन्हें पहला मौका दिया जाएगा। नए सिरे से बनी प्लानिंग में उनकी दावेदारी को सिरे से खारिज कर दिया गया।

न नए रजिस्ट्रेशन की सूचना न पुरानों के रद्द होने की जानकारी
वैक्सीनेशन के तीसरे चरण की शुरूआत ही विवादों में घिर गई। जिन लोगों ने 31 अप्रैल को रजिस्ट्रेशन कराया था, वे इसी उम्मीद में बैठे थे कि उनका नंबर तो लग ही गया है। सरकार की ओर से उन्हें यह बताया ही नहीं गया कि उन्हें नए सिरे से पाेर्टल पर अपना नाम दर्ज कराना होगा। वहीं नए सिरे से रजिस्ट्रेशन होने की सूचना भी पहले से नहीं बताई गई। लोगों का कहना है कि सरकार को कम से कम दो दिन पहले से नया प्लान तैयार करके लोगों के सामने रखना था।

  • 18 से 45 साल तक के लोगों को कोवैक्सीन का डोज दिया जाएगा।
  • टीकाकरण सेंटर गुना के मानस भवन में ही रखा गया है। अभी वैक्सीन इतनी है ही नहीं कि अन्य जगहों पर भी सेंटर बनाना पड़ें।
  • 5, 6, 8, 10, 12, 13 और 15 मई को इस आयु वर्ग के लोगों के वैक्सीन सेशन रहेंगे
  • 5-6 मई के 2 सेशन में 100, 8-10 मई के 2 सेशन में 200-200 और 12-15 मई के 3 सेशन में 300-300 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी।
  • 15 मई तक के लिए 1500 डोज एकमुश्त उपलब्ध कराए गए हैं। यानि इस बीच में 18+ के लिए वैक्सीन की कोई सप्लाई नहीं होगी।
  • 18+ समूह के वे ही लोग वैक्सीनेशन सेंटर जाएं, जिनका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हुआ है। उनको मोबाइल पर इसका मैसेज भी आ गया होगा। तीसरे चरण में अभी ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा नहीं दी जा रही है।
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर प्रवेश करते ही वही पहचान पत्र दिखाना होगा, जो रजिस्ट्रेशन के दौरान अपलोड किया गया होगा। उन्हें अपने मोबाइल पर प्राप्त वह मैसेज दिखाना होगा, जो रजिस्ट्रेशन के बाद जारी हुआ हो।
  • पुष्टि के बाद वैक्सीन लगाने के लिए एक पर्ची दे दी जाएगी। इसके बाद अगली टेबल पर एंट्री कराना होगी। तीसरे चरण में जाकर वैक्सीन लगाई जाएगी।
  • वैक्सीन लगवाने के बाद कम से कम 30 मिनट बैठना होगा। अगर किसी तरह का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है तो फिर आप अपने घर जा सकेंगे।

ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन: 45+ का वैक्सीनेशन रहेगा जारी जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. एडी विंचुरकर ने बताया कि 45 साल से अधिक आयु वाले लोगों का टीकाकरण पहले की तरह ही चलेगा। यानि वे ऑनस्पॉट रजिस्ट्रेशन कराकर टीका लगवा सकते हैं। बुधवार को सिर्फ मानस भवन में ही वैक्सीनेशन होगा। वहीं गुरुवार को जिले के अन्य स्वास्थ्य केंद्रों पर भी मुहिम चलेगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

    और पढ़ें