पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

पेयजल योजना:बमोरी, गुना के 348 गांवों के लिए 462 करोड़ की पेयजल योजना मंजूर, 61 हजार को होगा फायदा

गुना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

बमोरी और गुना के 348 गांवों में घर-घर पानी पहुंचाने की 462 करोड़ लागत वाली पेयजल योजना को केबिनेट ने मंजूरी दे दी। मंगलवार को प्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसौदिया ने बताया कि उन्होंने केबिनेट में यह प्रस्ताव रखा था, जिसे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंजूरी दे दी। बमोरी व गुना के इन गांवों में राघौगढ़ ब्लॉक स्थित गोपी सागर डेम से पानी की सप्लाई होगी।
मंत्री ने बताया कि एक हफ्ते के अंदर टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीद है कि दो माह के भीतर इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा। गोपी सागर डेम से पानी को फिल्टर करके पाइप लाइन से गांवों तक पहुंचाया जाएगा। योजना के तहत गांवों में पानी की टंकियां बनेंगी जिनसे सप्लाई पाइप लाइन के जरिए सीधे घरों तक पानी पहुंचेगा। इससे 3 लाख से ज्यादा आबादी व 61 हजार परिवारों को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि याेजना का 50 फीसदी खर्च केंद्र और इतना ही राज्य सरकार वहन करेगी। योजना के दूसरे चरण में बमोरी व गुना के बाकी गांवों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए राजघाट डेम से पानी लाया जाएगा। इस पर 1800 करोड़ रुपए खर्च होंगे।
भास्कर ने सबसे पहले योजना की जानकारी दी थी : ग्रामीण पेयजल योजना पर भास्कर ने सबसे पहले रिपोर्ट जारी की थी। 18 जून के अंक में इस प्रस्तावित योजना की विस्तृत जानकारी दी गई थी। चांचौड़ा और राघौगढ़ ब्लॉक के लिए भी योजना प्रस्तावित है। इसके लिए राजगढ़ के सुठालिया डेम से पानी लाने की योजना है। योजना में सबसे पहले सांसद आदर्श ग्राम में काम शुरू करने का प्रस्ताव है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय पूर्णतः आपके पक्ष में है। वर्तमान में की गई मेहनत का पूरा फल मिलेगा। साथ ही आप अपने अंदर अद्भुत आत्मविश्वास और आत्म बल महसूस करेंगे। शांति की चाह में किसी धार्मिक स्थल में भी समय व्यतीत ह...

और पढ़ें