उल्लंघन / शादी में 50 लोगों को बुलाना था, बुलाए 250 से भी ज्यादा, उसमें से 95 खाना खाकर पड़ेे बीमार

50 people were invited to the wedding, more than 250 were called, 95 of them fell ill after eating.
X
50 people were invited to the wedding, more than 250 were called, 95 of them fell ill after eating.

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

गुना. शहर में आयोजित हुई एक शादी की पंगत में फूड पॉइजनिंग (दूषित भोजन) से 95 से ज्यादा लोग बीमार हो गए। इसमें महिलाएं, पुरुष और बच्चे तक शामिल थे। रेलवे में कार्यरत दीपक पंथी की शादी को लेकर आयोजित पंगत में शामिल होने आए मेहमान फूड पॉइजनिंग का शिकार हुए। यह घटना सोमवार रात की बताई जाती है। श्रीराम काॅलोनी में ही एक खाली प्लॉट पर टेंट लगाकर पंगत दी गई थी। इसमें श्रीराम कालोनी, साईसिटी काॅलोनी, हरिनंदन काॅलोनी और घोसीपुरा के लोग शामिल हुए। पंगत का आयोजन शाम 7 बजे से शुरू होकर रात 12 बजे तक चला। खाने के 2 से 3 घंटे बाद ही लोगों को पेट दर्द, उल्टी और दस्त की शिकायत हुई। एक-एक कर परिवार के सभी सदस्यों को यही समस्या हुई तो खलबली मच गई। अस्पताल में लोगों की कतार लगने लगी। 

रात 10 बजे से सुबह 9 बजे तक लोग इलाज कराने आते रहे। इतनी बड़ी संख्या में लोगों के बीमार होने के कारण अस्पताल प्रबंधक भी हरकत में आ गया, रात में ही सभी डॉक्टरों को कॉल पर बुला लिया। इलाज समय पर शुरू होने से सभी की स्थिति में सुधार बताया जा रहा है। शादी समारोह जैसे आयोजन को लेकर कोविड 19 को लेकर जारी हुई गाइड लाइन के तहत सिर्फ 50 लोग ही विवाह समारोह में शामिल हो सकते हैं, लेकिन इस आयोजन में तो 250 से ज्यादा लोग पहुंचे। फूड पॉइजनिंग का मामला सामने आते ही प्रशासन भी हरकत में आ गया, तहसीलदार निर्मल राठौर अस्पताल पहुंचे। इसके बाद लापरवाही के मामले में दूल्हे के पिता और  हलवाई के खिलाफ मामला दर्ज कराया।

हलवाई ने भोजन की गुणवत्ता नहीं देखी
वहीं इस मामले में हलवाई मीनू प्रजापति के खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है। हलवाई की गलती यह रही कि उसने भोजन तैयार करते समय गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा। वहीं सिर्फ शादी में 50 लोगों के हिसाब से ही भोज तैयार करना था, इससे ज्यादा लोगों का क्यों बनाया। इन सब लापरवाही के कारण हलवाई पर मामला दर्ज हुआ है।

शादी में शामिल महिला ने बताया कि  मटर पनीर की सब्जी से बदबू आ रही थी
 जिला अस्पताल में फूड पॉइजनिंग का शिकार के बाद भर्ती महिला मथुरा बाई ने बताया कि पंगत में नुक्ती, पूड़ी, सेव, गुलाब जामुन, बर्फी, मटर पनीर, आलू-भट्टे की सब्जी, दहीबड़े,सलाद आदि शामिल था। खाना खाते समय सभी का जायका ठीक था। लेकिन मटर पनीर की सब्जी में जरूर गंध आ रही थी। पर कोई भी शिकायत नहीं कर रहा था। इस वजह से हमने भी कुछ नहीं बोला।  घर पहुंचने के 2 घंटे बाद ही पेट में दर्द शुरू हो गया। इसके बाद उल्टी-दस्त हुए। यही स्थिति परिवार के अन्य सदस्यों के साथ भी हुई ।

पुलिस ने भोजन को सील कर कमरे में रखा 
फूड पॉइजनिंग मामले में पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हो गया। रात में ही जैसे ही केस आने लगे तो पुलिस ने श्रीराम कालोनी स्थित विवाह स्थल पर पहुंचकर सारे खाने को एक कमरे में रखकर सील कर दिया था।  सुबह फूड इंस्पेक्टर नवीन जैन एवं उनकी टीम मौके पर पहुंची। इसके बाद सील किए गए भोजन में से उसके नमूने लिए। इसके जांच के लिए भोपाल भेजे जा रहे हैं।  

नियम तोड़ा तो होगी कार्रवाई
कोरोना संक्रमण का फैलाव रोकने के लिए विवाह समारोह के लिए एसडीएम द्वारा अनुमतियां दी जा रही हैं। इनके हिसाब से ही उसमें लोग शामिल हो सकते हैं। अगर अधिक संख्या में समारोह में लोग शामिल होते हैं तो तहसीलदार, एसडीएम देखें और मामला दर्ज कराएं। श्रीराम कालोनी मामले में भी कार्रवाई हो चुकी है। 
एस विश्वनाथन, कलेक्टर

इन दो लोगों पर क्यों दर्ज किया गया मामला
अनुमति ली और नियम तोड़े:- दूल्हे के पिता ने शादी के लिए अनुमति ली थी, प्रशासन ने कोविड 19 को लेकर जारी गाइड लाइन के तहत सिर्फ 50 लोगों की आयोजन में शामिल  होने की अनुमति दी थी। सोमवार को पंगत में 250 से ज्यादा लोगों को बुलाया गया, दूल्हा रेलवे में कार्यरत है। इसके बाद भी उसने अधिक संख्या में आने वाले लोगों को नहीं रोका। इसलिए दूल्हे के पिता दुर्गा प्रसाद के खिलाफ धारा 188 के तहत कार्रवाई की गई।
हरकत में आए अधिकारी
जैसे ही कलेक्टर एस विश्वनाथन के पास सूचना पहुंची तो उन्होंने शहर तहसीलदार निर्मल राठौर को अस्पताल भेजा। सोमवार को टीएल बैठक में ही कलेक्टर ने समस्त एसडीएम को निर्देश दिए थे कि वह जिले भर में होने वाले विवाह समारोह पर नजर रखें, क्योंकि 50 की अनुमति लेकर इससे दोगुने और तीन गुना मेहमान शामिल हो रहे हैं। ऐसे मामले मिलने पर कार्रवाई के लिए कहा था। मंगलवार को यह बात सही साबित हुई कि विवाह समारोह में लोग अधिक संख्या में शामिल हो रहे हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना