पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

योजनाओं की चाल धीमी:एबी रोड... 2 साल में आधी सड़क, अधूरे डिवाइडर अब इसी रोड पर फुट अोवर ब्रिज बनाने की तैयारी

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहली बार शहर में निजी भागीदारी से सौंदर्यीकरण की योजना

शहर के सौंदर्यीकरण के लिए प्लान बहुत सारे बनते हैं, उन पर काम भी होता है पर निर्माण जिस लापरवाही से किया जाता है, उससे लोग सुविधा मिलने से ज्यादा परेशान ही होते हैं। ऐसा ही एक काम आरओबी से बीजी रोड तिराहे तक एबी रोड के सौंदर्यीकरण व चौड़ीकरण के लिए करीब दो साल पहले काम शुरू हुआ था। अब इसमें हालात ये हैं कि न ताे सड़क पूरी बनी और न ही डिवाइडर...और तो और सड़क के किनारे लगे खंभे हटाए बिना बीच में खंभे लगा दिए गए। अब शहर मेें फिर एक सौंदर्यीकरण का प्लान बन रहा है। पहली बार निजी भागीदारी से काम कराया जाएगा। इसमें एबी रोड पर फुट ओवर ब्रिज से लेकर अलग-अलग जगहों पर गेंट्री गेट और यूनीपोल लगाने के काम शामिल हैं। गुना सिटी ट्रांसपोर्ट सर्विसेज लिमिटेड व नपा की ओर से इसके लिए टेंडर जारी किए जा रहे हैं। योजना यह है कि निजी पार्टी इन कामों में पैसा लगाए और बदले में विज्ञापन के जरिए लागत वसूल कर ले। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने कहा कि बड़े शहरों की तर्ज पर गुना में भी इस दिशा में काम हो सकता है और कई लोग इसमें रुचि दिखा सकते हैं। इससे नपा के फंड को ज्यादा जरूरी काम पर खर्च करने की गुंजाइश भी रहेगी।

फुट ओवर ब्रिज
सीएमओ तेज सिंह यादव ने बताया कि इसे हनुमान चौराहे से गायत्री मंदिर तिराहे के बीच कहीं बनाया जाएगा। यहां पर कोर्ट, जनपद, तहसील, एसडीएम कार्यालय, पेट्रोल पंप और बस स्टैंड है। दूसरी ओर सड़क पर लगातार वाहनों की आवाजाही होती है। ऐसे में यहां सड़क क्रॉस करने वालों को हमेशा खतरा बना रहता है। इसलिए कलेक्टर की ओर से यह सुझाव आया था कि बड़े शहरों की तरह यहां भी फुट ओवर ब्रिज बनाया जाए। हमने से इसके लिए टेंडर जारी कर दिए हैं।
बस स्टैंड तिराहे पर रोटरी का निर्माण कार्य भी शुरू
सड़क सुरक्षा समिति में पिछले कई माह से दो समस्याएं रखी जाती थीं। एक तो प्रमुख चौराहों पर रोटरी और दूसरे जज्जी बस स्टैंड पर सुरक्षा का मसला। यह दोनों काम पूरे होने जा रहे हैं। जज्जी में यातायात पुलिस चौकी स्थापित हो गई है और यह रविवार से काम करने लगेगी। एसपी राजेश कुमार सिंह ने कहा है कि इस चौकी पर घंटे की तैनाती रहेगी। पहली रोटरी बस स्टैंड तिराहे पर बन रही है। ट्रैफिक प्रबंधन के लिहाज से यह शहर का सबसे समस्याग्रस्त हिस्सा है।

नगर पालिका का कारनामा... पुराने खंभे हटाए बिना एबी रोड के बीच खड़े किए नए खंभे

आरओबी से बीजी रोड तिराहे तक एबी रोड के सौंदर्यीकरण व चौड़ीकरण के लिए करीब दो साल पहले काम शुरू हुआ था। तब अतिक्रमण और खंभे हटाए बिना ही सड़क डाल दी गई थी। इसे लेकर नपा के कामकाज की खूब आलोचना भी हुई। यही नहीं सड़क काम भी आधा अधूरा छोड़ दिया गया। अब दूसरा बड़ा कारनामा शुरू कर दिया गया है। इस सड़क पर डिवाइडर बनाने की तैयारी कर ली गई है। जानकारों का कहना है कि सबसे पहला काम जो होना था वह नहीं हो रहा बल्कि वह किया जा रहा है जो सबसे आखिर में होता। होना यह था कि पहले उन खंभों को हटाया जाता, जो सड़क बनाने से पहले ही हटा दिए जाना थे। इसके बाद डिवाइडर बनता और फिर खंबे लगते। यहां खंभे लगाने का काम पहले ही शुरू कर दिया गया है। हाल यह है कि कई जगहों पर पुराने और नए खंभों के बीच की दूरी महज कुछ ही फीट रह गई है।

पैसों की बर्बादी का उदाहरण... बीजी रोड पर लगाए खंभे हादसों से उखड़वाना पड़े थे
डिवाइडर और सड़क के बीच में खंभे लगाने का काम बीते 5 साल के दौरान खूब हुआ। इस दौरान नपा ने ऐसी जगह भी खंभे खड़े करवा दिए, जहां इसकी गुंजाइश भी नहीं थी। मसलन बीजी रोड पर उन्होंने स्टेट हाईवे पर खंभे लगवा दिए। लगातार हादसे होने लगे। आखिरकार नपा को कदम पीछे खींचने पड़े। लाखों रुपए खर्च करके लगाए गए खंभों को वापस उखड़वा दिया गया। बेवजह इतनी राशि खर्च किए जाने को लेकर नपा परिषद की तब भी कोई जांच नहीं हुई।

बिजली कंपनी को परमिट मिलने का इंतजार
^एबी रोड पर लगे खंभाें को हटाने के लिए बिजली कंपनी से परमिट मिलना जरूरी है। जब तक लाइन बंद नहीं की जाएगी तब तक खंबे शिफ्ट नहीं हो सकते हैं।
-तेज सिंह यादव, सीएमओ गुना​​​​​​​

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें