पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काव्य-गोष्ठी का आयोजन:‘बेशक अबीर-गुलाल लगाओ, पर दो गज दूरी है जरूरी: सेंगर

गुना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सामाजिक, साहित्यिक, आध्यात्मिक संस्था दृष्टि ने किया होली पर काव्य गोष्ठी का आयोजन

सामाजिक, साहित्यिक एवं आध्यात्मिक संस्था दृष्टि, गुना द्वारा होली की पूर्व संध्या पर काव्य-गोष्ठी का आयोजन रजनी ओझा की अध्यक्षता व डाॅ. मंजु शुक्ला एवं जयश्री बोहरे के आतिथ्य में ओशो ओम ध्यान केंद्र, नयापुरा में हुआ। गोष्ठी का संचालन अनिरुद्ध सिंह सेंगर ने किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि ‘बेशक अबीर-गुलाल लगाओ, पर दो गज दूरी संग, चेहरे पर मास्क लगाओ।’ कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन एवं माल्यार्पण से हुआ।

शायर डाॅ. हरकांत अर्पित ने आपसी प्रेम सौहार्द्र की बात करते हुए कहा-‘वो बैठे है नफ़रत ओढ़कर होली में, हम निकले हैं प्यार पहनकर होली में। प्यार के रंगों से ये दुनिया-दुनिया है, क्यों चलता है यार अकड़कर होली में।’ कवि प्रेम सिंह ‘प्रेम’ ने अपने शहजादेपन को प्रकट करते हुए यूं कहा-‘माना तुम सब ऋतुओं की मल्लिका हो, हम भी बन बैठे शहजादे फागुन में। कवि अनिरुद्ध सिंह सेंगर ने फागुन में संभलने की चेतावनी देते हुए कहा-‘दिल संभाल के रखियो अबके बरस फागुन में, देख गोरी के नैन बहक मत जइयो फागुन में।’ गीतकार सुनील शर्मा ‘चीनी’ ने कहा-‘रंग बिरंगी इस दुनिया में कैसे-कैसे रंग हैं।

चाल निराली, चेहरे कितने और बदलते ढंग हैं। कवयित्री डाॅ.मंजु शुक्ला ने कहा-‘मानवता के रंग में रंगकर हम सब एक हो जाएं, आओ हम तुम इस होली पर खुशियों के रंग खिलाएं।’ अध्यक्षता करते हुए रजनी ओझा ने कहा-‘आज जिस तेजी से हमारी जीवनचर्या बदल रही हैं। जिससे हमारा जीवन व्यस्तताओं के घने जंगल में गुम हो रहा है। वहां इस तरह की पारिवारिक गोष्ठियां हमें परिवार के साथ एकसाथ मिल बैठने का अवसर देती हैं।’

विशिष्ट अतिथि जयश्री बोहरे ने कहा कि ‘हम कुछ समय के लिए परिवार के साथ मिलकर कविताओं का लुत्फ उठा सकते हैं। अंत में आभार प्रीति गुप्ता ने प्रकट करते हुए कहाकि-‘काव्य गोष्ठी परिवारों में एक स्वस्थ परिवेश निर्मित कर रही हैं।’ इस अवसर पर दीपाली कुशवाह एवं मधुसूदन अन्वेकर ने मधुर गीतों की प्रस्तुतियां दीं। अतिथियों एवं कवियों का स्वागत शैफाली जैन एवं गणेश ओझा ने किया।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आर्थिक स्थिति में सुधार लाने के लिए आप अपने प्रयासों में कुछ परिवर्तन लाएंगे और इसमें आपको कामयाबी भी मिलेगी। कुछ समय घर में बागवानी करने तथा बच्चों के साथ व्यतीत करने से मानसिक सुकून मिलेगा...

    और पढ़ें