पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Bhopal
  • Guna
  • At 4.30 In The Morning, The Strongest Storm Of The Season Uprooted Trees For Years, U turn Of The Weather In The Day; 20 Mercury Above Normal

1 घंटे में 1.76 सेमी बारिश:तड़के 4.30 बजे सीजन की सबसे तेज आंधी से सालों से जमे पेड़ उखड़े, दिन में मौसम का यू टर्न; सामान्य से 20 अधिक रहा पारा

गुनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • अंचल से गुजर रही ट्रफ लाइन और गर्मी-नमी के मेल से बदला मौसम, मई में दो बार आ चुके थे अंधड़

सीजन की सबसे तेज आंधी के साथ गुरुवार सुबह  जोरदार बारिश हुई। हवा की रफ्तार करीब 50 किमी प्रति घंटे तक थी, जिससे शहरभर में भारी तबाही हुई। दर्जनों जगहों पर पेड़ उखड़ गए। पेड़ गिरने से जगह-जगह बिजली लाइन उखड़ गई। इसके अलावा पीजी कॉलेज और नए कलेक्टाेरेट  भवन के टीन शेड उड़ गए। इसके बाद 1 घंटे तक जोरदार बारिश हुई। इस दौरान 1.76 सेमी पानी बरसा।   ज्यादातर जगहों पर सुबह साढ़े 4 बजे से ही बिजली व्यवस्था गड़बड़ाने लगी। व्यवस्था बहाल होने में दोपहर के 3 बज गए।  यह तबाही सुबह 4 बजे के आसपास शुरू हुई। शहरवासियों को तेज हवा और बादलों की गरज-चमक ने नींद से जगा दिया।  इसी दौरान जमकर बारिश भी शुरू हो गई। देखते ही देखते हवा की वजह से शहर के अलग-अलग इलाकों में पेड़ गिरने से बिजली बंद होने लगी। इस साल तीसरी बार जोरदार आंधी चली है। मई माह के दौरान दाे बार जोरदार अंधड़  आया। जून के पहले हफ्ते में चली आंधी बीते कई साल में सबसे तेज रही। पर गुरुवार सुबह जो अंधड़ आया वैसा मानसून सीजन शुरू होने के बाद सालों से कभी नहीं देखा गया।

सालों की आंधी-बारिश में टिके पेड़ भी उखड़ गए
गुरुवार तड़के की आंधी ने उन पेड़ों को भी उखाड़ दिया, जिनका बीते 50 साल के मौसम भी कुछ नहीं बिगाड़ पाए थे। लक्ष्मीगंज स्थित पीपल के पेड़ा का एक पूरा हिस्सा तने से उखड़कर गिर गया। इससे आसपास की दुकानों के शेड, बोर्ड आदि गिर गए। इसकी जद में बिजली की लाइन के साथ पुलिस के सीसीटीवी कैमरे भी आ गए।  

तस्वीरें बता रही आंधी की रफ्तार, पीजी कॉलेज का शेड उड़ा, पेड़ जड़ से उखड़ा

  • बैडमिंटन हॉल : पीजी कॉलेज स्टेडियम के इस हॉल का लगभग आधा शेड उड़ गया। यह कई मीटर दूर स्थित आकाशवाणी भवन में जा गिरा। बेहद घटिया स्तर के निर्माण की वजह से इसका हॉल का इस्तेमाल भी नहीं हुआ था।
  • रेलवे स्टेशन : रेलवे स्टेशन परिसर में भी पेड़ गिर गया। रेस्ट हाउस के पास यह हादसा हुआ।
  • दरगाह : कलेक्टोरेट बंगले के पास स्थित दरगाह में एक सालों पुराना पेड़ जड़ से ही उखड़ गया।

मौसम के हाल- दो दिन से एक जैसा पैटर्न दिखा रहा है मौसम
बीते दो दिन से मौसम का पैटर्न एक जैसा बना हुआ है। मसलन मंगलवार को दिनभर तेज उमस रही और फिर बुधवार तड़के तेज हवा के साथ बारिश हुई। इसी तरह बुधवार काे दिनभर गर्मी ने लोगों को बेहाल रखा। फिर गुरुवार सुबह मौसम अचानक बदल गया। मौसम विभाग के मुताबिक इस समय अंचल में एक ट्रफ लाइन गुजर रही है। यह उत्तरी राजस्थान से लेकर शिवपुरी, रीवा, सीधी होते हुए भागलपुर जा रही है। इसके अलावा नमी व गर्मी से लोकल सिस्टम भी बन जाता है। 
दिन में फिर उमस और गर्मी
गुरुवार को सुबह मौसम एक रंग रहा तो दोपहर तक दूसरे का असर दिखने लगा।  दिन में पारा एक बार फिर 36 डिग्री पर पहुंच गया, जो सामान्य से 2 डिग्री अधिक था। नमी का स्तर सुबह 92 और शाम 62 फीसदी रहा। 
आगे क्या : 3 जुलाई तक बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर दोनों ब्रांच में मानसून सिस्टम सक्रिय होने की संभावना है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज पिछली कुछ कमियों से सीख लेकर अपनी दिनचर्या में और बेहतर सुधार लाने की कोशिश करेंगे। जिसमें आप सफल भी होंगे। और इस तरह की कोशिश से लोगों के साथ संबंधों में आश्चर्यजनक सुधार आएगा। नेगेटिव-...

और पढ़ें